Sawan 2024: सावन के महीने में दही, कढ़ी और साग को भूलकर भी न छुएं, आयुर्वेद की ये बात हैरान कर देगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2351788

Sawan 2024: सावन के महीने में दही, कढ़ी और साग को भूलकर भी न छुएं, आयुर्वेद की ये बात हैरान कर देगी

Sawan 2024: सावन के पवित्र माह में कुछ चीजों का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक बताया गया है. जिसके कारण सावन में स्वादिष्ट खाने पर थोड़ा ब्रेक लग जाता है. आइए जानें सावन में कौन सी चीजों का खाना वर्जित है और क्यों? 

sawan 2023

Sawan 2024: हिंदू धर्म में सावन माह को बहुत पवित्र माना गया है. महादेव के भक्तों के जीवन में यह महीना बहुत महत्व रखता है. सावन के पूरे माह में व्रत रखने का भी विधान है. इस महीने में खानपान को भी लेकर भी कुछ पाबंदियां की गई है. पहला तो ये कि इस माह में मांसाहार तो पूरी तरह से निषेध होता है तो वहीं कुछ और खाद्य पदार्थ भी हैं जिसका सेवन सावन में नहीं करने के लिए कहा जाता है. जैसे सावन माह में कढ़ी और साग खाना खासकर मना होता है. दही का सेवन तो बिल्कुल मना होता है. वैसे इसके कई धार्मिक महत्व हो सकते हैं लेकिन इसका सीधा संबंध खाने वालों की सेहत से भी है. आइए जानते हैं इसके बारे मे.

सावन के महीने में कढ़ी और साग जैसी खाद्य पदार्थों का सेवन क्यों मना होता है? 
 
धार्मिक कारण 
सावन में सात्विक खाना खाने को कहा जाता है, जोकि कई खानपान के मुकाबले ताजा होते हैं. हल्का होते हैं जोकि आसानी से पच जाते हैं. जहां तक वहीं कढ़ी और साग की बात है तो इनको बनाने में कई ऐसी चीजों का उपयोग किया जाता है जो सात्विक खाने की श्रेणी में नहीं होते हैं. इसके कारण सावन के महीने में कढ़ी और साग जैसी चीजें नहीं खाने की सलाह दी जाती है. 
 
फर्मेंटेशन भी एक बड़ा कारण
कढ़ी को फर्मेंटेड दही से बनाया जाता है और दूसरी तरफ सावन में तामसिक भोजन की मनाही होती है. जिससे कढ़ी को इस महीने में नहीं खाने के लिए कहा जाता है. आयुर्वेद की मानें को तामसिक भोजन के सेवन से आलस महसूस आता है और पूजा पाठ के समय सही से ध्यान नहीं लग पाता है. सावन में भक्त अधिक से अधिक पूजा पाठ करते हैं ऐसे में इस तरह के भोजन की मनाही होती है. 
 
पाचन शक्ति से भी है संबंध 
मानसून में इम्यूनिटी और पाचन क्षमता दोनों ही कमजोर होते हैं और दूसरी तरफ हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि साग जैसे खाने की चीजों में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सावन में शुद्ध चीजें खाने को कहा जाता है. ऐसे में साग और कढ़ी नहीं खाई जाती है.
 
क्या खाना है फायदेमंद?
सावन में हल्का खाना खाने के बारे में बताया जाता है. सावन के डाइट में ताजे फल, सेहुत अनाज, नट्स, के साथ ही बीज, घी और दूध शामिल कर सकते हैं. अपनी डाइट में खिचड़ी जरूर शामिल करें, पाचन के लिए बहुत लाभदायक है.
अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news