Nag Panchami 2023: नाग पंचमी पर करें ये अचूक और आसान उपाय! महादेव का मिलेगा आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1822835

Nag Panchami 2023: नाग पंचमी पर करें ये अचूक और आसान उपाय! महादेव का मिलेगा आशीर्वाद

Nag Panchami 2023: वैदिक पंचांग को देखें तो नाग पंचमी के पर्व को सावन माह के कृष्ण एवं शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. सावन माह की शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली पंचमी तिथि इस बार 21 अगस्त को है.

Nag Panchami 2023 (फाइल फोटो)

Nag Panchami 2023: सभी जीव जंतु और प्रकृति में भगवान का वास है, ऐसी हिंदू धर्म में मान्यता है. उसी तरह इस संसार में एक जीव सांप भी हैं जिनको समर्पित एक त्योहार भी मनाए जाने का विधान है. यह त्योहार है नाग पंचमी जिसका विशेष महत्व तो है ही लेकिन अगर इस दिन कुछ खास उपाय किए जाएं तो कई तरह के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं. यहां तक कि आप इस दिन कुछ उपायों को कर महादेव का आशीर्वाद भी प्राप्त कर सकते हैं. महादेव भक्तों के सभी कष्टों का नाश करते हैं. 

पहले जानते हैं नाग पंचमी का महत्व
महादेव जैसा कोई नहीं, आभूषण की तरह महादेव गले में नागराज वासुकी को धारण करते हैं. वहीं नाग पंचमी के दिन सुख-समृद्धि, खेतों में फसल सुरक्षित रहे इसके लिए नाग देवता की पूजा अर्चना की जाती है. नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने से भोलेनाथ अति प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों पर विशेष कृपा करते हैं. इस दिन नाग देवता की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाती है और कुछ उपाय भी किए जाते हैं ताकि काल सर्प दोष जैसी किसी भी परेशानी से छुटकारा पाया जा सके. 

नाग पंचमी किस तरह के उपाय किए जा सकते हैं- 
नाग पंचमी के दिन भक्त यदि शिवलिंग पर जलाभिषेक तांबे या पीतल के लोटे से करे तो इससे भक्त को विशेष लाभ होता है. 
नाग पंचमी के दिन नागों की पूरे मन से पूजा अर्चना करने, नाग की प्रतिमा को दूध, मिठाई और फल अर्पित करने का भी लाभ होता है.
इस दिन बेलपत्र भगवान शिव को अर्पित उनकी पूजा अर्चना करना शुभ होता है.
नाग पंचमी के लिए नाग देवता की विधिवत और पूरे मन से पूजा करना शुभ फलदयी होता है. 
नाग पंचमी के दिन भक्त बरगद या पीपल के पेड़ के नीचे यदि नाग देवता प्रतिमा को दूध अर्पित करे तो शुभफल प्राप्त होता है.
नाग देवता आपके द्वारा पर आए तो इस दिन उसे मारे नहीं बल्कि प्रणाम करें . 

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित जानकारी सटीकता या विश्वसनीयता को लेकर दावे नहीं करता है. उपायों को अपनी जिम्मेदारी पर ही आजमाएं. 

और पढ़ें- Banda News: बांदा में फुटपाथ पर लेटी 1 गर्भवती महिला समेत 3 को अनियंत्रित ट्रक ने कुचला, 2 लोगों की मौके पर हुई दर्दनाक मौत  

और पढ़ें- UP BC Sakhi Recruitment: यूपी लोगों के लिए अच्छी खबर, 10वीं पास के लिए बैंक के बीसी सखी में 1544 पदों पर निकली बंफर वैकेंसी  

Watch: सैर पर निकले युवक पर सरेराह फायरिंग, सामने आया हमले का CCTV VIDEO

Trending news