Kharmas 2023: खरमास में जरूर करें ये 5 काम, सूर्यदेव की कृपा से नष्ट हो जाएंगे पाप और मिलेगा शुभ फल
Advertisement

Kharmas 2023: खरमास में जरूर करें ये 5 काम, सूर्यदेव की कृपा से नष्ट हो जाएंगे पाप और मिलेगा शुभ फल

Kharmas 2023: सनातन धर्म में शुभ कार्यों को पूर्ण करने के लिए मुहूर्त का होना जरूरी माना जाता है. ज्योतिष के मुताबिक वैसे तो खरमास में कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं लेकिन इस माह कुछ कार्यों को करना बेहद शुभ माना जाता है.

Kharmas 2023: खरमास में जरूर करें ये 5 काम, सूर्यदेव की कृपा से नष्ट हो जाएंगे पाप और मिलेगा शुभ फल

Kharmas 2023: हिन्दू धर्म में खरमास का बहुत अधिक महत्व है. खरमास के दिनों को शुभ कार्यों के लिए अशुभ माना जाता है. इस पूरे माह के दौरान शुभ कार्यों को करने की मनाही होती है. ज्योतिष के मुताबिक खरमास के दौरान कुछ ऐसे भी शुभ कार्य हैं जिन्हें कर सकते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार जब सूर्य धनु राशि में प्रवेश करता है, तब खरमास लगता है. इस दौरान सूर्य मलिन हो जाता है. इसीलिए इस महीने को मलमास भी कहा जाता है.इन कार्यों को  करने से घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है. इस आर्टिकल में जानेंगे कि खरमास के दिनों में कौन से शुभ काम कर सकते हैं.

हिंदू पंचांग के अनुसार, 16 दिसंबर को सूर्य देव शाम 03 बजकर 58 मिनट पर वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश करेंगे. इसलिए खरमास की शुरुआत इसी दिन से होगी. हर साल दो बार खरमास लगते हैं. पंचांग के अनुसार जब सूर्य देवता देवगुरु बृहस्पति की राशि धनु और मीन में प्रवेश करते हैं, तब खरमास लगता है. जिसकी अवधि एक माह है.

Makar Sankranti 2024: साल 2024 में कब है मकर संक्रांति, 14 या 15 जनवरी का नहीं होगा कनफ्यूजन, नोट कर लें डेट और शुभ मुहूर्त

खरमास में क्या करें?
इस समय सूर्य देव की विशेष पूजा-अर्चना करनी चाहिए. दैविक, दैहिक और भौतिक कष्टों से मुक्ति के लिए भगवान सूर्य की उपासना असरदार मानी गई है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस दौरान कुंडली में सूर्य का प्रभाव प्रबल रहता है. इन दिनों रोज जल में कुमकुम मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए. ऐश्वर्य और सम्मान के अभिलाषियों को खरमास में ब्रह्म मुहूर्त में सूर्य की आराधना करनी चाहिए. सूर्य मंत्र का जाप करना चाहिए. खरमास पौष माह में आता है और इस माह के देव सूर्य ही हैं. इस महीने सूर्य देव की पूजा करने से सुख,संपत्ति और धन धान्य में वृद्धि होती है. 

दान-पुण्य 
खरमास के समय में आपको अपनी सामर्थ्य के अनुसार दान-पुण्य करना चाहिए.दान पुण्य करने से कई गुना फल मिलता है.  खरमास के समय में दैनिक पूजा पाठ, व्रत आदि करने पर कोई रोक नहीं होता है. 

गाय की सेवा 
खरमास के दिनों में गाय की सेवा करें. इससे भगवान कृष्ण का आशीर्वाद मिलता है. इसके साथ ही परिवार में खुशियां और संपन्नता आती है.

संस्कृत के मंत्रों का जाप
यदि आप सक्षम हैं तो आप संस्कृत के मंत्रों का जाप करें. यदि आपको पढ़ने में असुविधा हो रही है तो मोबाइल के जरिए मंत्रों को सुन सकती हैं. आप गायत्री मंत्र , महामृत्युंजय मंत्र, आदित्य हृदय स्त्रोत और राम रक्षा स्त्रोत मंत्रों को सुनें. खरमास के दौरान यज्ञ करना भी बेहद पुण्यकारी और फलदायी माना गया है। जिस घर में खरमास के दौरान हवन किया जाता है उस घर में हमेशा मां लक्ष्मी (मां लक्ष्मी की पूजा के नियम) का वास रहता है.खरमास के दौरान सत्यनारायण भगवान की कथा का पाठ अवश्य कराना चाहिए.

Diwali 2024: साल 2024 में कब पड़ेगी दिवाली, अक्टूबर या नवंबर, जान लीजिए सही डेट

खरमास में करें ये उपाय
ज्योतिषों बताते हैं कि खरमास का दिन वैसे तो मांगलिक कार्य के लिए शुभ नहीं माना जाता है. लेकिन इस महीने में अगर आप कुछ उपाय करने से  घर में सुख समृद्धि आएगी. 
1- पूरे 1 महीने तक तुलसी माता के पेड़ में जल अर्पण करें. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. 
2-अगर आप व्यापार करते हैं तो अपने गल्ले के पास खरमास के दिनों में पूरे 1 महीने तक श्री सूक्त का पाठ करें. माता लक्ष्मी की कृपा से व्यापार में मुनाफा होगा.

ऊर्जा की पोटली खरमास
 ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक  सनातन संस्कृति और वैदिक ज्योतिष के अनुसार खरमास को किसी भी शुभ काम के लिए अच्छा नहीं माना जाता, लेकिन जो शिशु किसी मां के गर्भ में पल रहा है उसको ऊर्जावान बनाने का यह बहुत ही सुनहरा मौका है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Kartik Amavasya 2023: कब है साल की आखिरी अमावस्या, नोट कर लें तारीख, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Mesh Rashifal 2024: मेष राशि के लिए कैसा रहेगा 2024, प्‍यार और रोमांस के मामले में मार सकते हैं बाजी

Taurus Love Horoscope 2024: प्यार के मामले में वृष राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2024, भ्रम में रहेंगे तो खो देंगे सच्चा पार्टनर

 

 

Trending news