Vinayak Chaturthi 2023: कब है अधिक मास की विनायक चतुर्थी? जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और महत्व
Advertisement

Vinayak Chaturthi 2023: कब है अधिक मास की विनायक चतुर्थी? जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और महत्व

Adhik Maas Vinayak Chaturthi 2023 Date: हर महीने पड़ने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहा जाता है, जबकि शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है. यह व्रत भगवान गणेश को समर्पित है.  इस दिन गजानन की विशेष पूजा की जाती है. ऐसे में आइये जानते हैं इस महीने विनायक चतुर्थी की तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Adhik Maas July Vinayak Chaturthi 2023

Adhik Maas Vinayak Chaturthi 2023: हिंदू धर्म में विनायक चतुर्थी का खास महत्व होता है. हर महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को यह व्रत रखा जाता है. मान्यता है कि विनायक चतुर्थी के दिन नियमानुसार पूजा-अर्चना करने पर भगवान गणेश की भक्त पर विशेष कृपा-दृष्टि बरसती है. गणपति को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखा जाता है. सावन में अधिकमास की चतुर्थी 19 वर्षों बाद आई है, जो बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है. ऐसे में आइए जानते है श्रावण विनायक चतुर्थी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व-

श्रावण विनायक चतुर्थी 2023 शुभ मुहूर्त (Adhik Maas Vinayak Chaturthi 2023 Muhurat)
सावन अधिकमास की विनायक चतुर्थी 21 जुलाई 2023 शुक्रवार को है. हिंदू पंचांग के अनुसार, श्रावण मास के शुक्ल चतुर्थी 21 जुलाई को 06:58 एएम बजे से शुरू हो जाएगी. जिसका समापन 22 जुलाई को सुबह 09:26 बजे होगा. इस दिन गणेश पूजा सुबह 11.05 बजे से लेकर दोपहर 01.50 बजे तक की जा सकेगी. 

अधिकमास विनायक चतुर्थी 2023 पूजन विधि  (Adhik Maas Vinayak Chaturthi 2023 Puja Vidhi)
विनायक चर्तुथी पर पूजन करने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इस दिन सबसे पहले उठकर स्नान आदि करें. इसके बाद साफ-सुथरे वस्त्र धारण कर व्रत का संकल्प लें. दोपहर में भगवान गणेश की विधिपूर्वक पूजन करें. पूजा के दौरान उन्हें दूर्वा अर्पित करें. मोदक या बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं. अगर मोदक या लड्डू ना हो तो अपने सामर्थ्य अनुसार सच्चे मन से जो हो सके भोग लगाएं. इसके बाद भगवान गणेश की आरती करें. 

अधिकमास विनायक चतुर्थी 2023 महत्व (Adhik Maas Vinayak Chaturthi 2023 Importance)
शास्त्रों में विनायक चतुर्थी के दिन को महत्वपूर्ण बताया है. माना गया है कि जो भक्त विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की सच्चे मन से पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं, उन्हें गणपति का आशीर्वाद मिलता है. गणपति की कृपा से भक्त को सुख-समृद्धि, धन, वैभव, यश, और ऐश्वर्य मिलता है. इसके साथ ही विघ्नहर्ता अपने भक्तों के सारे दुख हर लेते हैं.  

डिस्क्लेमर: यहां पर दी गईं सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि  Zee Upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है.किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Guru vakri : शनि के बाद अब गुरु होंगे वक्री, इन चार राशियों को मिलेगी खुशखबरी

Rahu Gochar 2023: अक्टूबर में मीन राशि में डेरा डालेंगे राहु, इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत!

WATCH: 17 से 23 जुलाई का साप्ताहिक राशिफल, तुला और वृश्चिक को कामयाबी, ये 3 राशि वाले सावधान

Trending news