Makar Sankranti 2024: यदि मकर संक्रांति पर किया इन चीजों का दान, तो साल भर गिनोगे नोट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2057388

Makar Sankranti 2024: यदि मकर संक्रांति पर किया इन चीजों का दान, तो साल भर गिनोगे नोट

मकर संक्रांति का त्योहार आने वाला है. सनातन परंपरा में इसका खास महत्व है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक पौष माह के कृष्ण पक्ष की संक्रांति को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है.

Makar Sankranti 2024: यदि मकर संक्रांति पर किया इन चीजों का दान, तो साल भर गिनोगे नोट

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति का त्योहार आने वाला है. सनातन परंपरा में इसका खास महत्व है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक पौष माह के कृष्ण पक्ष की संक्रांति को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. यह साल की 12 संक्रांतियों में से सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है.

इस दिन सूर्य का धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश होता है. इस दिन सभी सूर्य देव की पूजा कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. इस दिन गंगा स्नान के साथ ही दान का विशेष महत्व है. आइए जानते हैं किन वस्तुओं का आज के दिन दान करना चाहिए.

काले तिल और गुड़ का दान
शास्त्रों के मुताबिक इस दिन घर में बनी खिचड़ी का दान करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि यदि आप मकर संक्रांति के दिन ऐसा करते हैं तो हर तरह की कंगाली दूर हो जाएगी. इस दिन काले तिल और गुड़ से बने लड्डु खाने की परंपरा है. ऐसे में यदि आप काले तिल और गुड़ दान करते हैं तो न सिर्फ आपके घर बल्कि दूसरों के घर में भी लक्ष्मी जी का वास होगा.इससे आपको अपने पितरों का आशीर्वाद मिलता है. ऐसा कहा जाता है कि आप अपनी कुंडली में शनि दोष से छुटकारा पा सकते हैं. मकर संक्रांति के दिन, तांबे के बर्तन में काले तिल का दान करने से आपको शनि साढ़े साती से राहत मिलती है.

नमक का दान
अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा और बुरी नजर के प्रभाव को खत्म करने के लिए आपको इस दिन नमक का दान करने की सलाह दी जाती है.
साथ ही शास्त्रों के अनुसार इस दिन नए कपड़े और घी का दान करने से भी लाभ मिलता है.

तिल के बीज दान करें

तिल या तिल के दान का बहुत महत्व है. तिल का संबंध शनिदेव से है इसलिए इनका दान करने से शनि दोष लगता है. कहा जाता है कि शनिदेव ने क्रोधित सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए काले तिलों का ही उपयोग किया था.

स्टील के बर्तन दान करें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक मकर संक्रांति पर स्टील के बर्तन का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. दान देने के लिए जो भी स्टील का बर्तन होता है, उसे मोली नामक पवित्र धागे से बांध दें. इसके अलावा बर्तन पर सिन्दूर और हल्दी लगाई जाती है, जिसे तिल और गुड़ से भरा जाता है. इन्हें गरीबों में बांटने से पहले बर्तन के अंदर कुछ पैसे भी रख दिए जाते हैं.

कपड़ों का दान

काली चीजें जैसे काला कंबल, कपड़े या कोई अन्य काली वस्तु गरीबों को दान करनी चाहिए. बताया जाता है कि ऐसा करने से उनका शनि दोष खत्म हो जाता है. यह भी कहा जाता है कि इस उपाय से राहु का असर आपके जीवन से दूर रहता है. लेकिन ध्यान रहे पुरानी चीजें दान में नहीं देनी चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

 

 

Trending news