Guruwar Niyam: गुरुवार को कतई न करें ये काम, घर आ सकती हैं कई परेशानियां
Advertisement

Guruwar Niyam: गुरुवार को कतई न करें ये काम, घर आ सकती हैं कई परेशानियां

Good Luck Tips For Thursday : गुरुवार के दिन को भगवान विष्णु बृहस्पति देव को समर्पित किया गया है. इस दिन देवगुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु की आराधना करने से शुभफल प्राप्त होते हैं. साथ ही इस कुछ काम को करने से बचना चाहिए. आइए इस बारे में जानते हैं.

guruwar ke vrat (फाइल फोटो)

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन को भगवान विष्णु व देवगुरु बृहस्पति को समर्पित किया गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूरे नियम के साथ और विधिवत पूजा की जाए तो मां लक्ष्मी की भी कृपा बरसती है. वहीं देवगुरु बृहस्पति की आराधना करने से जीवन में खुशियां का आगमन होता है और कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत होते हैं. हालांकि, गुरुवार के दिन जातक कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिससे परेशानियां खुद चलकर घर आती हैं, ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर गुरुवार के दिन कौन सा काम कतई नहीं करना चाहिए और किस काम के करने से लाभ होता है. 

गुरुवार के दिन न करें ऐसे काम
मान्यता है कि गुरुवार को महिलाओं को अपने केश नहीं धोने चाहिए, ऐसा करने से कुंडली में गुरु की स्थिति खराब होने लगती है और वैवाहिक जीवन के साथ ही संतान सुख पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 
गुरुवार को कभी भी सिर, दाढ़ी आदि के बाल नहीं उतरवाने चाहिए इससे संतान संबंधी परेशानियां पैदा हो सकती हैं. 
बृहस्पतिवार को नाखून भी नहीं काटने की मान्यता है. ऐसा करने से सेहत पर बुरा प्रभाव तो पड़ता ही है, गुरु ग्रह की स्थिति भी कुंजली में कमजोर होती है. 
गुरुवार को दक्षिण, पूर्व, नैऋत्य कोण, विशेषकर दक्षिण दिशा की ओर पूजा न करे, इस दिशा में दिशाशूल रहता है. 
गुरुवार के दिन कभी भी केले का सेवन न करें, केले के पौधे की इस दिन विधिवत पूजा किए जाने की मान्यता है. 
गुरुवार को कपड़े कतई न धोएं, पोछा न लगाएं, ऐसा करने से गुरु की स्थिति खराब होती है और मां लक्ष्मी अप्रसन्न होती जाती हैं.

डिसक्लेमर- ये जानकारियां सामान्य हैं. हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी उपाय को आजमाना उपयोगकर्ता की अपनी जिम्मेदारी होगी.

और पढ़ें- UP Weather Today: कहीं बूंदाबांदी के आसार तो कहीं गरज के साथ हो सकती है झमाझम बारिश, जानिए मौसम का पूरा हाल

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 6 July 2023: मेष, कर्क और मकर राशि के जातकों को मिल सकती है बड़ी सफलता, ये रहा आज का दैनिक राशिफल

WATCH: दिहाड़ी मजदूर और फेहरी वालों को सरकार दे रही 3 हजार रुपये की पेंशन, जल्दी से ऐसे करें आवेदन

Trending news