Diwali 2023 Vastu :दिवाली पर करें ये तीन काम, मां लक्ष्मी करेंगी 'बेड़ापार'
Advertisement

Diwali 2023 Vastu :दिवाली पर करें ये तीन काम, मां लक्ष्मी करेंगी 'बेड़ापार'

Diwali 2023 Vastu Tips: दिवाली डेकोरेशन और पूजा के समय हम वास्तु के कुछ नियमों को ध्यान में रखेंगे तो ये हमारे जीवन में खुशियां, समृद्धि आएंगी और घर की नकारात्मकता समाप्त होती है..

Diwali 2023

Diwali 2023 Vastu Tips: दीपावली लक्ष्मी आराधना और स्तुति का त्योहार है. सभी लोग चाहते हैं कि लक्ष्मी पूजन में कैसी भी कमी-कसर नहीं रह जाए. दीपावली पर लोग अपने घरों को अच्छे से सजाते हैं. दिवाली की साज-सज्ता और पूजा के समय हम वास्तु के कुछ नियमों को ध्यान रखना चाहिए. अगर हम वास्तु के अनुसार घर की डेकोरेशन करेंगे तो ये हमारे जीवन में खुशियां, समृद्धि लेकर आएगा. घर से निगेटिविटी दूर हो जाएगी और घर का माहौल अच्छा हो जाएगा.

Diwali 2023: दिवाली से पहले इन बजट फ्रेंडली टिप्स से सजाएं अपना घर, कम बजट में भरें खुशियों के रंग

वास्तुशास्त्र में हर एक तत्व के लिए खास दिशा का चयन किया है. इनमें सजावटी वस्तुएं, रंग और आकार भी शामिल हैं. वास्तु के हिसाब से ये सब एक प्रतीक के रूप में कार्य करते हैं. इनका हमारे जीवन पर प्रभाव पड़ता है. 

खुशियों की लिए बनाएं रंगोली
दिवाली पर पूर्वमुखी घर में मेन गेट पर आप रंगोली बनाना चाहते हैं तो इस दिशा में शुभ और ऊर्जा प्रदान करने वाले रंग जैसे लाल, पीला, हरा, गुलाबी और नारंगी आदि का प्रयोग करें. ये करेंगे तो घर में समृद्धि बढ़ती है. इस दिशा में अंडाकार डिजाइन आपके जीवन में उन्नति के मार्गों खोल देती है.  उत्तर दिशा में पीले, हरे,आसमानी और नीले रंग या जल के गुण से मिलती हुई डिजाइन बनाएं.  दक्षिण-पूर्व में त्रिकोण और दक्षिण मुखी घर में खूबसूरत आयताकार पैटर्न की रंगोली बनाए. गहरा लाल,नारंगी,गुलाबी एवं बैंगनी रंगों के प्रयोग से बनी रंगोली जीवन में सुरक्षा,यश एवं आत्मविश्वास बढ़ाएगी.  जीवन में लाभ के लिए पश्चिम मुखी घर के लिए आप सफ़ेद और सुनहरे रंगों के साथ गुलाबी, पीला, भूरा,आसमानी रंग का इस्तेमाल करें. 

दिवाली पर आधी रात में घंटी और दीपक से बदलेगी आपकी किस्मत, इस टोटके से दौड़ी आएंगी मां लक्ष्मी

नकारात्मकता होगी दूर आएगी सकारात्मक ऊर्जा
 घर का मेन गेट अतिथि के लिए पहले परिचय के समान होता है.  इसलिए उसका सुंदर और स्वच्छ होना जरूरी है. मुख्य द्वार पर किसी शुभ चिन्ह जैसे स्वास्तिक, शुभ-लाभ आदि बनाएं. वास्तु में ये बहुत शुभ माना गया है. घर के ईशान कोण और घर के ब्रह्म स्थान में कोई भारी या नुकीली चीजें नहीं रखें. घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा के लिए जरूरी है कि प्रवेशद्वार पर ऐसा कोई भी सजावट का सामान नही्ं रखें जिससे आने-जाने वाले के लिए परेशानी पैदा करे.

दिवाली पर जरूरतमंदों को अगर दान की ये 7 चीजें, छप्परफाड़ बरसेगा पैसा

 

लक्ष्मी जी के चरण चिन्ह
दीपावली पर लक्ष्मीजी की चरण पादुका घर के पूजा स्थल में रखना शुभता का प्रतीक माना गया है. धातु(चांदी,पीतल, पारद या पंचधातु) से बनी लक्ष्मी की चरण पादुका घर पर लाएं और दीपावली के दिन उनकी पूजा करें. ध्यान रखें कभी भी मां लक्ष्मी की चरण पादुका प्लास्टिक की नहीं हो, वास्तु में इसे शुभ नहीं माना गया है. आप दिवाली के दिन चावल के आटे या साबुत अन्न के दानों से आप पूजा की चौकी के सामने मां लक्ष्मी के चरण बना सकते हैं. इस बात का ख्याल रखें कि मां के चरण ऐसी जगह पर नहीं लगाएं जहां आपके या अतिथियों के पैर उन पर पड़ें. ऐसा करना लक्ष्मीजी का अनजाने में अपमान होगा.ऐसी मान्यता है कि जिस घर में धन की देवी मां लक्ष्मी की चरण पादुका होती है, वहां सारा दु:ख दूर हो जाता है.

 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Diwali 2023 Totke: दिवाली पर लौंग के साथ 1 रुपये की चीज करेगी चमत्कार, धन-संपदा चाह‍ें तो अमावस की रात करें ये अचूक टोटका

Rahu-Ketu Rashi Parivartan 2023: दिवाली से पहले राहु-केतु चमकाएंगे इन 5 राशियों का भाग्य, मिलेगा छप्परफाड़ धन

Watch: Diwali 2023: क्या दिवाली पर दिन में भी होता है मां लक्ष्मी का पूजन, जानें शुभ मुहूर्त और धन प्राप्ति के उपाय

 

 

Trending news