राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा में शामिल होंगे मशहूर सेलिब्रिटी, 7000 नामी हस्तियों को भेजा गया न्‍योता, देखें मेहमानों की पूरी लिस्‍ट
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1997810

राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा में शामिल होंगे मशहूर सेलिब्रिटी, 7000 नामी हस्तियों को भेजा गया न्‍योता, देखें मेहमानों की पूरी लिस्‍ट

Ayodhya Ram Mandir : श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अनुष्ठान की तैयारी में जुटा हुआ है. प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान अयोध्या और काशी के वैदिक आचार्य द्वारा संपन्न कराया जाएगा. 150 वैदिक आचार्य राम जन्मभूमि परिसर में अलग-अलग अनुष्ठान में शामिल होंगे.

Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर बनकर तैयार हो रहा है. 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए राम मंदिर आंदोलन से जुड़े लोगों को निमंत्रण भेजा गया है. साथ ही श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से बॉलीवुड हस्तियों को भी निमंत्रण भेजा गया है. बताया गया कि राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में देशभर से करीब 7 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे. 

150 वैदिक आचार्य रहेंगे उपस्थित 
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अनुष्ठान की तैयारी में जुटा हुआ है. प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान अयोध्या और काशी के वैदिक आचार्य द्वारा संपन्न कराया जाएगा. 150 वैदिक आचार्य राम जन्मभूमि परिसर में अलग-अलग अनुष्ठान में शामिल होंगे. इसके साथ ही महानायक अमिताभ बच्चन, अभिनेत्री कंगना रनौत, अभिनेता अक्षय कुमार, अजय देवगन, फिल्म डायरेक्टर महेश भट्ट, अरुण गोविल को भी बुलाया गया है. 

ये लोग भी होंगे शामिल 
फिल्मी हस्तियां और खेल जगत से जुड़े लोगों को भी निमंत्रण भेजा गया है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले अतिथियों की फाइनल लिस्ट तैयार हो गई है. समारोह में साधु-संत समेत कुल सात हजार मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि केदारनाथ, बद्रीनाथ, बाबा विश्वनाथ धाम व वैष्णो देवी मंदिर के प्रतिनिधि समारोह में शामिल होंगे. 

कब क्‍या-क्‍या होगा 
बता दें कि 17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकालकर राम जन्म भूमि परिसर में स्थापित की जाएगी. इसके बाद 18 जनवरी से पूजन, अर्चन अनुष्ठान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी. 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दिन 12:20 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी रामलला की पहली आरती उतारेंगे.

मूर्ति का चयन दिसंबर तक 
दिसंबर में रामलला के नई मूर्ति का चयन हो जाएगा. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए तीन मूर्तिकार मूर्ति का निर्माण कर रहे हैं. ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष और रामलला के मूर्ति चयन समिति के अध्यक्ष गोविंद देवगिरी ने बताया कि देवभाव की छवि वाली मूर्ति का चयन किया जाएगा. 51 इंच के 5 वर्षीय रामलला विराजमान होंगे. 30 फीट की दूरी से भी रामलला का दर्शन कर सकेंगे. रामलला को सोने का मुकुट और धनुष बाण पहनाया जाएगा. 

 

Watch: 370 के बाद कश्मीर पर मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक पर लोकसभा में बोले अमित शाह

Trending news