केदारनाथ की तर्ज पर तुंगनाथ में लगाया जाएगा कटप्पा पत्थर, मंदिर की सुंदरता में आएगा निखार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand739400

केदारनाथ की तर्ज पर तुंगनाथ में लगाया जाएगा कटप्पा पत्थर, मंदिर की सुंदरता में आएगा निखार

तीन करोड़ 42 लाख रुपये की लागत से हो रहे निर्माण कार्यों के तहत मंदिर परिसर के 500 वर्ग फीट पर कटप्पा पत्थर लगाए जा रहे हैं. 

तृतीय केदार तुंगनाथ धाम(फाइल फोटो)

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम की ही तरह राजस्थान का कटप्पा पत्थर अब रुद्रप्रयाग स्थित तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ धाम के परिसर की शोभा बढ़ाएगा. 25 सितंबर तक परिसर में पत्थर बिछाने के साथ अन्य सभी काम पूरे कर दिए जाएंगे. धाम में बीते एक साल से सौंदर्यीकरण, सुरक्षा व बुनियादी सुविधाओं को लेकर निर्माण कार्य चल रहा है.

तीन करोड़ 42 लाख रुपये की लागत से हो रहे निर्माण कार्यों के तहत मंदिर परिसर के 500 वर्ग फीट पर कटप्पा पत्थर लगाया जाना है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यहां दीवार भी बनाई जा रही है. साथ ही पेयजल व बिजली की व्यवस्था के लिए जरूरी काम किए जाने हैं. यहां के मठापति, प्रबंधकों का मानना है कि सौंदर्यीकरण और बुनियादी सुविधाएं से तृतीय केदार की यात्रा को नया आयाम मिलेगा, तीर्थाटन बढ़ेगा और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा.

बता दें कि पर्यटन की दृष्टि से चोपता दुगलबिट्टा क्षेत्र खासा महत्व रखता है जबकि तृतीय केदार तुंगनाथ धार्मिक स्थल के रूप में विख्यात है. यहां यात्रा सीजन में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पहुंचते हैं जबकि शीतकाल में भी पर्यटन का आनंद लेने के लिए लोग मंदिर के करीब और चन्द्रशिला तक जाते हैं. तुंगनाथ क्षेत्र के विकास के लिए पर्यटन विभाग के सहयोग से यहां यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है. जबकि सुरक्षा दीवार और अन्य बुनियादी कार्य भी हो रहे हैं.

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि मंदिर परिसर के 500 वर्ग फीट क्षेत्रफल में कटप्पा पत्थर लगाए जा रहे हैं. यह पत्थर राजस्थान से मंगाया गया है. इसके लगने के बाद मंदिर परिसर की सुंदरता में और भी निखार आएगा. उन्होंने बताया कि पूर्व में वह तुंगनाथ क्षेत्र का भ्रमण कर यहां की व्यवस्थाएं देख चुकी हैं और कार्यदायी संस्था को समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

WATCH LIVE TV:

Trending news