केदारनाथ में फिर गुलजार होगी ब्रह्म वाटिका, रंग-बिरंगे फूलों से सजेगा धाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand735790

केदारनाथ में फिर गुलजार होगी ब्रह्म वाटिका, रंग-बिरंगे फूलों से सजेगा धाम

साल 2013 में केदारनाथ धाम में आई आपदा के बाद सबकुछ नष्ट हो गया था, लेकिन अब पुलिस टीम एक बार फिर ब्रह्म वाटिका संरक्षित करने की कोशिश कर रही है.

फाइल फोटो

रुद्रप्रयाग : साल 2013 में केदारनाथ धाम में आई आपदा के बाद सबकुछ नष्ट हो गया था, लेकिन अब पुलिस टीम एक बार फिर ब्रह्म वाटिका संरक्षित करने की कोशिश कर रही है. पुलिस ने केदारनाथ धाम में सब्जी की खेती शुरू कर दी है, जबकि धाम से ऊपर वासुकीताल में पाए जाने वाले भगवान शिव के प्रिय पुष्प ब्रहमकमल का भी रोपण किया गया है. ब्रह्मकमल के साथ अन्य पुष्प प्रजाति के पौध लाकर यहां लगाए जाएंगे. वाटिका के संरक्षण के लिए पुलिस द्वारा योजना तैयार की जा रही है. पुलिस के इन प्रयासों की पीएम मोदी से लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी प्रशंसा की है. 

आपको बता दें कि आपदा के बाद केदारनाथ में तैनात तत्कालीन चौकी प्रभारी बिपिन चंद्र पाठक ने अपनी टीम के साथ पुलिस कैंप के पास ब्रह्म वाटिकाएं, बैटमिंटन और वॉलीबॉल कोट के साथ ही सब्जी के लिए खेतों का निर्माण किया था. उन्होंने यहां पर तीन नाली जमीन पर मूली, राई और आलू की खेती की. जिसमें उन्हें पूर्ण सफलता मिली और पुलिस जवानों ने शुद्ध सब्जियों का आनंद लिया. अब पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह की ओर से वाटिका के संरक्षण की योजना तैयार की जा रही है. 

ये भी पढ़ें : MLA महेश नेगी ने महिला आयोग के सामने रखा पक्ष, आरोप लगाने वाली महिला के नार्को टेस्ट की मांग

पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर ने बताया कि केदारनाथ में तैनात टीम को वाटिका के संरक्षण के लिए जरूरी निर्देश दिए गए हैं. वाटिका की साफ-सफाई कर खुदाई की जाएगी और इसी महीने वासुकीताल से ब्रह्मकमल की दस पौध समेत भृंगराज और बुग्यालों में खिलने वाले रंग-बिरंगे फूलों की पौध भी रोपी जाएंगी.

WATCH LIVE TV: 

 

Trending news