Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2363881
photoDetails0hindi

अगस्त में कब है दोस्ती का सबसे बड़ा त्योहार, 90 साल पहले कैसे शुरू हुआ फ्रैंडशिप डे

अगस्त का महीने शुरू होते ही दोस्तों को इसके पहले संडे यानी रविवार की याद आती है क्योंकि इस दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है.

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे

1/10
इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे

संयुक्त राष्ट्र संघ ने दुनियाभर में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे की तारीख 30 जुलाई तय की हुई है लेकिन फिर भी भारत समेत दुनिया के कई देशों में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है जिसके पीछे एक बड़ी वजह है.

फ्रेंडशिप डे की कहानी

2/10
फ्रेंडशिप डे की कहानी

फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले रविवार को मनाने के पीछे एक कहानी है. दरअसल अमेरिका में साल 1935 में अगस्त के पहले रविवार को एक शख्स की हत्या कर दी गई. जब इसका पता उसके सबसे करीबी दोस्त को लगा तो वह इस दुख को बर्दाश्त नहीं कर पाया और उसने सुसाइड कर अपनी जान दे दी. 

मिसाल बन गई ये दोस्ती

3/10
मिसाल बन गई ये दोस्ती

दोस्त के लिए जीने मरने की यह कहानी पूरे अमेरिका में फैल गई.  लोग इसे मिसाल के तौर पर एक-दूसरे को बताने लगे, जिसके बाद अमेरिका में अगस्त का पहला रविवार मित्रता दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

कई देशों तक पहुंचा फ्रेंडशिप डे

4/10
कई देशों तक पहुंचा फ्रेंडशिप डे

अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का यह चलन धीरे-धीरे अमेरिका से दूसरे देशों तक पहुंच गया और लोग इस दिन को अपने दोस्तों को फ्रेंडशिफ डे की शुभकामनाएं और उपहार आदि देकर सेलिब्रेट करने लगे. 

2011 में फ्रेंडशिप डे की आधिकारिक घोषणा

5/10
2011 में फ्रेंडशिप डे की आधिकारिक घोषणा

संयुक्त राष्ट संघ यानी यूएन ने 2011 में फ्रेंडशिप डे को आधिकारिक रूप में मनाने के लिए 30 जुलाई की तारीख तय कर दी, इसके बाद तमाम देश यूएन की घोषणा के अनुसार 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने लगे. 

कई देशों में अगस्त का रविवार मित्रता दिवस

6/10
कई देशों में अगस्त का रविवार मित्रता दिवस

यूएन ने 2011 में 30  जुलाई का दिन फ्रेंडशिप डे के रूप में घोषित तो कर दिया, लेकिन अमेरिका सहित कई देश पहले की तरह अगस्त के पहले रविवार को ही मित्रता दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं. 

भारत में फ्रेंडशिप डे मनाने की वजह

7/10
भारत में फ्रेंडशिप डे मनाने की वजह

अमेरिका की तरह कई देश जैसे मलेशिया, बांग्लादेश, श्रीलंका आज भी अगस्त के पहले रविवार को ही मित्रता दिवस के रूप में मनाते हैं. इस वजह से भारत में भी अगस्त का पहला रविवार फ्रेंडशिप डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. 

सच्चे दोस्त के मायने

8/10
सच्चे दोस्त के मायने

कहते हैं जिसके पास सच्चा दोस्त होता है सही मायने में उसने बहुत कुछ कमाया है. सच्चा दोस्त खुशी में ही नहीं है बल्कि दुख और मुसीबत में भी आपके साथ खड़ा रहता है. इसलिए फ्रेंडशिप डे दोस्तों में बहुत मायने रखता है. 

फ्रेंडशिप बैंड और सोशल मीडिया

9/10
फ्रेंडशिप बैंड और सोशल मीडिया

मित्रता दिवस पर  फ्रेंडशिप बैंड का आदान-प्रदान किया जाता है, यह दिन सोशल मीडिया पर बहुत लोकप्रिय होता है. इस दिन दोस्त एक-दूसरे को ग्रीटिंग कार्ड और उपहार के साथ मित्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हैं. 

DISCLAIMER

10/10
DISCLAIMER

लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई है. ZEE UP/UK इसकी प्रमाणिकत और सटीकता की पुष्टि नहीं करता है. ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें.