Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2268912
photoDetails0hindi

उत्तराखंड का छुपा हुआ रत्न है लैंसडाउन, जानें क्यों खास है ये हिल स्टेशन

दिल्ली एनसीआर और यूपी के दूसरे बड़े शहरों के लोग हिल स्टेशन की खोज में ज्यादातर, मसूरी, नैनीताल, मनाली जैसे ही प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस पर जाते हैं लेकिन उत्तराखंड में ऐसे कई दूसरे भी हिल स्टेशन हैं जो भले ही ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है लेकिन वहां की प्राकृतिक सुंदरता गजब कि

लैंसडाउन

1/11
लैंसडाउन

लैंसडाउन का उत्तराखंड का छुपा हुआ रत्न कह सकते हैं क्योंकि इसके बारे में बहुत ज्यादा लोगों को पता नहीं हैं. लेकिन यहां कमाल की प्राकृतिक सुंदरता है.

टिप इन टॉप प्वाइंट

2/11
टिप इन टॉप प्वाइंट

1700 मीटर की ऊंचाई पर यह लैंसडाउन का सबसे ऊंचा स्थान है, जहां से आप हिमालय के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.  यह मुख्य शहर से करीब 1.5 किलोमीटर दूर है

कालागढ़ टाइगर रिजर्व

3/11
कालागढ़ टाइगर रिजर्व

यह 300 वर्ग किलोमीटर में फैला है. जहां सैलानी बाघ, हाथी, गोरल, सांभर, काकड़, साही और पाढ़ा जैसे वन्यजीवों की झलक देख सकते हैं , इसके अलावा यहां औषधीय पौधों और विभिन्न प्रकार के सरीसृप की प्रजातियां हैं.

सेंट जॉन्स चर्च

4/11
सेंट जॉन्स चर्च

यह एक ऐतिहासिक चर्च है जो 1880 में अंग्रेजों द्वारा बनवया गया था, जो भारत सरकार को 1951 में सौंपा गया. इसकी कोई एंट्री फीस नहीं हैं आप यहां सुबह 8 से शाम के 5 बजे की बीच जा सकते हैं.

भीम पकोड़ा

5/11
भीम पकोड़ा

यहां दो विशाल पत्थर हैं जो अपनी अपनी आकृति के लिए प्रसिद्ध हैं. ये पत्थर एक के ऊपर एक रखे हैं.  लैंसडाउन शहर के केंद्र से 2 किमी की दूरी पर स्थित, भीम पकौड़ा लैंसडाउन की सबसे रोमांचक और आकर्षक जगहों में से एक है.

स्नो व्यू प्वाइंट

6/11
स्नो व्यू प्वाइंट

आप अगर सर्दियों में यहां जाएंगे तो आपको यहां से हिमालय की बर्फ से लकदक चोटियां दिखाई देंगी. सर्दियां के मौसम यह नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं नजर आता है.

लैंसडाउन में एक्टीविटीज

7/11
लैंसडाउन में एक्टीविटीज

लैंसडाउन में कई ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं, कई कैंपिंग स्थल हैं जहां आप दोस्त और परिवार के साथ प्राकृतिक वातावरण का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा यहां भुलताल झील में बोटिंग और मछली पकड़ने का शौक भी पूरा कर सकते हैं. 

ताड़केश्वर धाम मंदिर

8/11
ताड़केश्वर धाम मंदिर

आप ताड़केश्वर धाम मंदिर भी घूमने जा सकते हैं यह लैंसडाउन से 38 किलोमीटर दूर है और करीब 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. देवदार के पेड़ यहां का शांत वातावरण एक अलग ही दुनिया का अनुभव कराता है.

लैंसडाउन जाने का बेस्ट टाइम

9/11
लैंसडाउन जाने का बेस्ट टाइम

लैंसडाउन घूमने जाने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर के बीच होता है. इस दौरान यहां का मौसम बेहद सुहाना और तापमान 10 डिग्री  25 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है.

ठहरने की व्यवस्था

10/11
ठहरने की व्यवस्था

लैंसडाउन में पर्यटकों के ठहरने के लिए सभी तरह के विकल्प हैं. यहां आपको लक्जरी होटल से लेकर बजट कॉटेज तक सभी तरह की ठहरने की जगह मिल जाएंगी.

DISCLAIMER

11/11
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए  ZEE UPUK उत्तरदायी नहीं है.