Advertisement
photoDetails0hindi

यूपी की 80 लोकसभा सीटों में 1-1 पर कब नामांकन-वोटिंग, जानें सातों चरण का पूरा ब्योरा

चुनाव आयोग ने यूपी की 80 सीटों पर चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग ने कहा की 19 अप्रैल से मतदान शुरू होगा और 4 जून को रिजल्ट घोषित किया जाएगा. यूपी में सात चरणों में लोकसभा चुनाव पूरा किया जाएगा.   

तारीखों का ऐलान

1/9
तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश में सात चरणों में चुनाव होने जा रहा है. चुनाव के नतीजे 4 जून को जारी कर दिए जाएंगे. 

 

यूपी में सात चरणों में चुनाव

2/9
यूपी में सात चरणों में चुनाव

इसी के साथ उत्तर प्रदेश में भी सात चरणों में चुनाव काराने के घोषणा चुनाव आयोग के द्वारा की गई है. पहले चरण का मतदान 19 अप्रेल और आखिरी चरण की वोटिंग 1 जून को होगी. 

 

पहला चरण

3/9
पहला चरण

19 अप्रैल को सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी.

दूसरा चरण

4/9
दूसरा चरण

26 अप्रैल को अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी.

तीसरा चरण

5/9
तीसरा चरण

7 मई को उत्तर प्रदेश में संभल, हाथरस, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, और बरेली लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी.

चौथा चरण

6/9
चौथा चरण

13 मई को शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, अकबरपुर और बहराइच लोकसभा सीट पर चौथे चरण में वोटिंग होगी

 

पांचवा चरण

7/9
पांचवा चरण

20 मई को उत्तर प्रदेश की जालौन, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा सीट पर वोटिंग होगी.

 

छठा चरण

8/9
छठा चरण

25 मई को प्रदेश की श्रावस्ती डुमरियागंज बस्ती संत कबीर नगर अंबेडकर नगर सुल्तानपुर प्रतापगढ़ फूलपुर इलाहाबाद, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही,लालगंज और आजमगढ़ में वोटिंग होगी.

 

सातवां चरण

9/9
सातवां चरण

1 जून को उत्तर प्रदेश में सातवें चरण के लिए महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोषी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज में वोटिंग होगी.