Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1823431
photoDetails0hindi

Sawan Adhikmas Shivratri 2023: सावन अधिकमास शिवरात्रि पर करें दान के ये उपाय,‌ शिव कृपा से बरसेगी धन दौलत

  इस साल सावन में शिवरात्रि बेहद ही शुभ योग में मनाई जाएगी. आपको बता दें कि इस बार सावन में शिवरात्रि पर धन वृद्धि के उपाय करना बहुत ही शुभफलदायी माना जाता है. 

अधिकमास सावन...

1/8
अधिकमास सावन...

इस बार अधिकमास होने की वजह से सावन शिवरात्रि पर धन वृद्धि के खास उपाय से मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु भी खुश होंगे और अपने भक्तों पर अपार कृपा बरसाएंगे. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि कौन से ऐसे उपाय हैं जिनसे भगवान शिव के साथ-साथ मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु खुश होंगे.

ख़ास है यह सावन...

2/8
ख़ास है यह सावन...

सावन शिवरात्रि भगवान शिव को समर्पित इस पवित्र मास की सबसे महत्‍वपूर्ण तिथियों में से एक मानी जाती है. इस बार सावन शिवरात्रि पर बेहद शुभ योग बनने जा रहा है. सावन शिवरात्रि के दिन इस बार वृद्धि योग का शुभ संयोग बन रहा है. 

उपवास रखने से होगा लाभ

3/8
उपवास रखने से होगा लाभ

इस दिन जो लोग व्रत करके पूरे श्रद्धा भाव से भगवान शिव की पूजा करेंगे उन पर शिवजी की कृपा बरसेगी और उनके सभी संकट दूर होकर उन्‍हें सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी. वृद्धि योग में सावन शिवरात्रि पर धन वृद्धि के कुछ खास उपाय करने से आपको बेहद शुभ फलों की प्राप्ति होगी.

शिवलिंग के पास जलाएं घी का दीपक

4/8
शिवलिंग के पास जलाएं घी का दीपक

रात के समय शिवलिंग के पास घी का दीपक जलाएं अरु भगवान से अपनी आर्थिक स्थित को सुधारने की प्रार्थना करें. यह जरुर याद रखिये आप शिवलिंग के पास तब तक बैठे रहें, जब तक दीपक पूरा न जल जाए.

 

आर्थिक तंगी होगी दूर

5/8
आर्थिक तंगी होगी दूर

सावन में इस शिवरात्रि के दिन शिव मंदिर में जाकर गंगाजल और काले तिल को मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करें और ऊं नम: शिवाय मंत्र का जप करें.  ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और नौकरी व्‍यापार से जुड़ी आपकी समस्‍याएं दूर होंगी. 

 

चंदन से त्रिपुंड बनाएं

6/8
चंदन से त्रिपुंड बनाएं

सफेद चंदन को लेकर उसका लेप बनाएं इसके बाद इस लेप को शिवलिंग पर अर्पित करें. इसके बाद हाथ पर लगे इसी चंदन से अपने माथे पर त्रिपुंड बनाएं और इस पूरी क्रिया में ऊं नम: शिवाय मंत्र का जप करते रहें. शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर  पान का पत्‍ता, अक्षत, अबीर, सुपारी और बेलपत्र और मौली चढ़ाएं. 

गेहूं और जौ का उपाय

7/8
गेहूं और जौ का उपाय

सावन की शिवरात्रि पर गेहूं और जौ का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है. इसके साथ ही शिवलिंग पर जल में जौ मिलाकर अभिषेक करने से आपके आर्थिक संकट दूर होते हैं और आपके घर में सुख समृद्धि बढ़ती है.

आर्थिक स्थिति तब होगी मजबूत

8/8
आर्थिक स्थिति तब होगी मजबूत

सावन की शिवरात्रि में आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सुबह पंचामृत से स्‍नान कराएं. पंचामृत में दूध, दही, शक्‍कर, घी और शहद मिलाकर स्‍नान करवाएं. इस दौरान ऊं नम: शिवाय मंत्र का जप करें. इसके बाद बेलपत्र चढ़ाएं और भगवान से आर्थिक समृद्धि के लिए प्रार्थना करें.