Advertisement
photoDetails0hindi

Plant Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें पौधे, बदल जाएगी सोती किस्मत, नहीं होगी पैसों की कमी

Vastu Tips for Plants: उत्‍तर दिशा में धन की देवी मां लक्ष्‍मी और धन के देवता कुबेरजी का वास माना जाता है.  इस दिशा को साफ और स्‍वच्‍छ रखने के साथ यहां कुछ खास पौधे लगाने से आपको मां लक्ष्‍मी और कुबेरजी दोनों की कृपा मिलती है.

वास्तु के हिसाब से रखें पौधे

1/7
वास्तु के हिसाब से रखें पौधे

Vastu tips for house:  वास्तुशास्त्र ( Vastu shastra ) में ऐसे चीजें बताई गई हैं, जिनके मुताबिक देवी-देवताओं को भी प्रसन्न किया जा सकता है. हम आपको उत्तर दिशा में ऐसी चीजें रखने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे मां लक्ष्मी को खुश किया जा सकता है.

उत्‍तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा

2/7
उत्‍तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा

Vastu Tips for Plants: घर की उत्‍तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा माना जाता है और इस दिशा में धन को आकर्षित करने वाले पौधे लगाने से बहुत लाभ होता है

सदाबहार मनी प्‍लांट

3/7
सदाबहार मनी प्‍लांट

Vastu Tips for Plants:  मनी प्‍लांट के बारे में कहा जाता है कि यह पौधा धन को चुंबक की खींचता है.  इस पौधे को उत्‍तर दिशा में लगाने से आपके सुख समृद्धि में वृद्धि होती है.  घर के सभी सदस्‍यों के लिए यह गुडलक चार्म माना जाता है.

 

केले का पौधा

4/7
केले का पौधा

Vastu Tips for Plants:  केले का पौधा भी बहुत शुभ माना जाता है. इसे उत्‍तर दिशा में लगाएं.  इस पौधे को लगाने के बाद इसकी रोजाना पूजा भी करनी चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु की कृपा आपको मिलती रहेगी.

 

तुलसी का पौधा

5/7
तुलसी का पौधा

Vastu Tips for Plants:  तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म के सभी लोग अपने घर में जरूर लगाते हैं और इसकी पूजा करते हैं.  इस पौधे को लगाने के लिए सबसे उचित दिशा उत्‍तर मानी गई है.  इससे घर में शांति और समृद्धि बनी रहती है.

 

बांस का पौधा

6/7
बांस का पौधा

Vastu Tips for Plants:  बांस के पौधे को वास्‍तु और फेंग शुई में बहुत शुभ माना जाता है.  आपके घर में उत्‍तर दिशा में बालकनी नहीं है तो इस पौधे को आप कांच के बाउल में भी रख सकते हैं. कोई पौधा अगर मुरझा गया है तो उसे घर में नहीं रखना चाहिए.

 

नारंगी का पौधा

7/7
नारंगी का पौधा

Vastu Tips for Plants:  नारंगी के पौधे को वास्‍तु में बहुत खास माना जाता है.  कहते हैं कि इस पौधे को लगाने से आपके घर की हर प्रकार की बुरी नजर से रक्षा होती है.  इस पौधे को उत्‍तर दिशा में लगाने से आपके घर में खुशहाली बढ़गी.