Advertisement
photoDetails0hindi

Healthy juice in Winter: सर्दियों में 10 रुपये के ये हेल्दी जूस करेंगे 30 बीमारियों की छुट्टी

फलों और सब्जियों के जूस तो हम सभी लोग पीते हैं, लेकिन हमें ये नहीं पता होता है कि किस बीमारी में कौन सा जूस ज्यादा फायदेमंद होगा, अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हम आपकी मुश्किल आसान कर देते हैं और आपको बताते हैं कि किस बीमारी में कौन सा जूस पिएं.  

भूख लगाने के हेतु

1/10
 भूख लगाने के हेतु

अगर आपको भूख कम लगती है तो ऐसे में आप प्रातःकाल खाली पेट नींबू का पानी पियें. खाने से पहले अदरक को कद्दूकस करके सैंधा नमक के साथ भी लें सकते है. 

 

रक्तशुद्धि हेतु

2/10
 रक्तशुद्धि हेतु

रक्तशुद्धि के लिए आप नींबू, गाजर, गोभी, चुकन्दर, पालक, सेव, तुलसी,नीम और बेल के पत्तों का रस प्रयोग कर सकते हैं. ऐसा करने से जल्द असर होगा. 

 

दमा

3/10
दमा

अगर आपको दमा है तो आप लहसुन, अदरक, तुलसी, चुकन्दर, गोभी, गाजर, मीठी द्राक्ष का रस, भाजी का सूप अथवा मूंग का सूप पियें.  साथ ही बकरी का शुद्ध दूध भी लाभदायक है. इसमें घी, तेल, मक्खन वर्जित है. 

उच्च रक्तचाप

4/10
उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप के लिए आप गाजर, अंगूर, मोसम्मी और ज्वारों का रस पियें. इसमें मानसिक के साथ शारीरिक आराम करना भी आवश्यक होता है. ऐसा करने से  आपको जल्द असर दिखने लगेगा.  

 

निम्न रक्तचाप

5/10
 निम्न रक्तचाप

निम्न रक्तचाप के लिए आप मीठे फलों का रस लें, लेकिन याद रहे खट्टे फलों का उपयोग ना करें. अंगूर और मोसम्मी का रस अथवा दूध भी लाभदायक होता है. ऐसा करने से  आपको जल्द असर दिखने लगेगा.  

 

पीलिया

6/10
पीलिया

पीलिया में अंगूर, सेव, रसभरी, मोसम्मी, अंगूर की अनुपलब्धि पर लाल मुनक्के और किसमिस का पानी पियें. साथ ही गन्ने को चूसकर उसका रस पियें. केले में 1.5 ग्राम चूना लगाकर कुछ समय रखकर फिर खायें. ऐसा करने से  आपको जल्द असर दिखने लगेगा.  

 

मुहांसों के दाग

7/10
मुहांसों के दाग

मुहांसों के दाग के लिए आप गाजर, तरबूज, प्याज, तुलसी , घृतकुमारी और पालक का रस ले सकते है. ऐसा करने से  आपको जल्द असर दिखने लगेगा. 

 

संधिवात

8/10
 संधिवात

संधिवात के लिए आप लहसुन, अदरक, गाजर, पालक, ककड़ी, गोभी, हरा धनिया, नारियल का पानी और सेव और गेहूं के ज्वारे का उपयोग कर सकते हैं.  ऐसा करने से  आपको जल्द असर दिखने लगेगा. 

 

एसीडिटी

9/10
एसीडिटी

एसीडिटी के लिए आप गाजर, पालक, ककड़ी, तुलसी का रस, फलों का रस अधिक लें सकते है. इसमें अंगूर मोसम्मी और दूध भी लाभदायक होता है. ऐसा करने से  आपको जल्द असर दिखने लगेगा. 

 

कैंसर

10/10
 कैंसर

कैंसर के लिए आप गेहूं के ज्वारे, गाजर और अंगूर का रस लें सकते है. ऐसा करने से  आपको आराम मिलेगा.