Advertisement
photoDetails0hindi

आवाज के जादूगर अमीन सयानी ने फिल्में क्यों ठुकराईं, रिकॉर्ड 50 हजार शो करने वाले शख्स ने खोला था राज

 रेडियो दुनिया के जादूगर अपनी आवाज से लोगों की धड़कन बढ़ाने वाले प्रसिद्ध अमीन सयानी का हार्ट अटैक से निधन हो गया है. अमीर सयानी 91 साल की उम्र में इस दुनिया से अलविदा कह गए. मगर चाहने वाले अमीन सयानी की आवाज को हमेशा याद  रखेंगे.

मुंबई से शुरू हुआ सफर

1/10
मुंबई से शुरू हुआ सफर

अमीन सयानी का जन्म 21 दिसंबर 1932 में मुंबई में हुआ था. उन्होंने रेडियो की दुनिया में अपना बड़ा नाम स्थापित किया. दर्शक उनकी आवाज को सुनने के लिए सीधे तौर पर जुड़े और दिल थामकर उनके कार्यक्रम का इंतजार किया करते.

 

रेडियो प्रेजेंटर

2/10
रेडियो प्रेजेंटर

अमीन सयानी ने रेडियो प्रेजेंटर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत मुंबई ऑल इंडिया रेडियो से की थी. उनके भाई हामिद सयानी ने उनका परिचय यहां से कराया था. 

ऑल इंडिया रेडियो

3/10
ऑल इंडिया रेडियो

रिपोर्ट्स के मुताबिक सयानी ने करीब दस वर्षों तक अंग्रेजी कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. इसके बाद उन्होंने भारत में ऑल इंडिया रेडियो को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई.

कार्यक्रमों का रिकॉर्ड दर्ज

4/10
कार्यक्रमों का रिकॉर्ड दर्ज

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमीन सयानी के नाम पर 54,000 से ज्यादा रेडियो कार्यक्रम प्रोड्यूस और वॉयसओवर करने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने करीब 19,000 जिंगल्स के लिए आवाज देने के लिए भी अमीन सयानी का नाम लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है.

 

फिल्मों में दर्ज कराई उपस्थिति

5/10
फिल्मों में दर्ज कराई उपस्थिति

रेडियो ने अमीन सयानी को जो पहचान दिलाई. वह बहुत आगे तक गई. वे कई फिल्मों में रेडियो अनाउंसर के तौर पर नजर आए. इनमें भूत बंगला, तीन देवियां, बॉक्सर और कत्ल जैसी फिल्में शामिल हैं. 

 

अमीन सयानी को प्रतिष्ठित पुरस्कार

6/10
अमीन सयानी को प्रतिष्ठित पुरस्कार

इनमें लिविंग लीजेंड अवॉर्ड (2006), इंडियन सोसाइटी ऑफ एटवरटाइजमेंट की तरफ से गोल्ड मेडल (1991), पर्सन ऑफ द ईयर अवॉर्ड (1992)- लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स शामिल हैं

टाटा के कंपनी में काम

7/10
टाटा के कंपनी में काम

बहुत कम लोगों को यह पता है कि अमीन सयानी ने टाटा कंपनी मे भी काम किया था. 1960- 62 तक ब्रांड एक्जक्यूटिव के तौर पर टाटा ऑयल मिल्स लिमिटेड में  काम किया था

गीतमाला कार्यक्रम

8/10
गीतमाला कार्यक्रम

अमीन सयानी को रेडिया से प्रसारित होने वाले बिनाका गीतमाला कार्यक्रम  से खूब प्रसिद्धि हासिल हुई. इस कार्यक्रम को पूरे भारत में  पंसद किया जाता था.

 

फिल्मो में काम

9/10
फिल्मो में काम

अमीन सयानी ने कई फिल्मों में काम किया है. सयानी ने भूत बंगला, तीन देवियां, बॅाक्सर और कत्ल इन सभी फिल्मों में  अमीन सयानी अनाउंसर की भूमिका में नजर आए

अमीन और अमिताभ

10/10
अमीन और अमिताभ

अमिताभ के मुताबिक अमीन ने उनका ऑडिशन लेने से इनकार कर दिया था. अमिताभ के अनुसार अगर उनका ऑडिशन ले लिया गया होता तो वो सक्सेसफुल ब्रॅाडकास्टर हो सकते थे.