Advertisement
photoDetails0hindi

Curry Leaves: दिखे तो एक दम तोड़कर चबा लें ये हरी-हरी पत्तियां, छिपा है 100 बीमारियों का रामबाण इलाज

करी पत्तों में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होता है. इन पत्तों का सेवन करने से शरीर के फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद मिलती है, जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है.आपको बता दें कि करी पत्तों का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कंट्रोल रहता है.

शुगर के मरीज

1/6
शुगर के मरीज

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए करी पत्ता बेहद चमत्कारी होता है. करी पत्ता का सेवन करने से ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. करी पत्ता (Curry Leave) नर्व पेन और किडनी डैमेज सहित डायबिटीज की कई कॉम्प्लिकेशंस से बचाने में मदद कर सकता है. करी पत्ता खाने से बालों के झड़ने को रोका जा सकता है. करी पत्तों में मौजूद बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

अल्जाइमर से राहत

2/6
अल्जाइमर से राहत

करी पत्ता को दिमाग के लिए भी अच्छा माना जाता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि करी पत्ता आपके ब्रेन और नर्वस सिस्टम को प्रोटेक्ट करने में मदद करता है. यह ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करता है. करी पत्ता अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव कंडीशंस से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये सभी रिसर्च एनिमल्स पर की गई थीं और इस बारे में इंसानों पर रिसर्च की जरूरत है. 

 

बालों को बनाये घना

3/6
बालों को बनाये घना

करी पत्ता बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. करी पत्ते को नेचुरल पेन रिलीवर भी माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में जाकर कई तरह के दर्द से नेचुरल तरीके से राहत दिलाने में मदद करते हैं. 

 

मोटापा करे कम

4/6
मोटापा करे कम

मोटापा कंट्रोल करने और वजन कम करने के लिए करी पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है. करी पत्ता एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है, जो हमारे शरीर से टॉक्सिक एलीमेंट्स को बाहर निकालता है. करी पत्ता शरीर में फैट जमा होने से रोकता है और इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. हर दिन 10-15 करी पत्तों का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है

एनीमिया में लाभदायक

5/6
एनीमिया में लाभदायक

कड़ी का पत्ता एनीमिया जैसी समस्या से राहत पाने में मददगार हो सकता है। शोध की मानें तो करी पत्ते में एंटी एनीमिया गुण पाया जाता है, जो एनीमिया पर प्रभावी रूप से काम कर सकता है। इसके अलावा कड़ी पत्ता कैल्शियम, आयरन, जिंक और वैनेडियम जैसे खनिज पदार्थों का अच्छा स्रोत माना जाता है। इस कारण कहा जा सकता है कि एनीमिया से निजात दिलाने में कड़ी का पत्ता उपयोगी हो सकता है

6/6

लिवर के लिए कढ़ी पत्ता के फायदे एक शोध में साफतौर से बताया गया है कि करी पत्ते में टैनिन और कार्बाजोले एल्कलॉइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इन तत्वों में हेप्टोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं, जो लिवर की कार्यक्षमता को बढाने के साथ ही इससे संबंधित हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसे जोखिमों को कम करने में भी सहायक हो सकते हैं (4)। इस आधार पर लिवर स्वास्थ्य के लिए करी पत्ता के लाभ देखे जा सकते हैं।