उत्‍तराखंड में ग्रुप सी के पदों पर बंपर भर्ती!, दसवीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2448959

उत्‍तराखंड में ग्रुप सी के पदों पर बंपर भर्ती!, दसवीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका!

UKSSSC Jobs: उत्‍तराखंड की धामी सरकार ने युवाओं के लिए नौकरी का पिटारा खोल दिया है. विभिन्‍न विभागों में ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा है. 

फाइल फोटो

UKSSSC Jobs: उत्‍तराखंड में नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है. उत्‍तराखंड अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने राज्‍य सरकार के कई विभागों में समूह ग के रिक्‍त पदों के लिए भर्ती का रास्‍ता खोल दिया है. यूकेएसएसएससी ने एडिशनल प्राइवेट सेक्रेटरी (APS), पर्सनल असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर और डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित 257 विभिन्न पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इच्‍छुक अभ्‍यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  

ग्रुप सी के पदों पर भर्ती 
यूकेएसएसएससी ने सिंचाई विभाग में प्रारूपकार, नलकूप मिस्‍त्री, यूजेवीएनएल में तकनीशियन ग्रेड-2 विद्युत व यांत्रिक, डा. आरएस टोलिया उत्‍तराखंड प्रशासन अकादमी में प्‍लंबर, राज्‍य संपत्ति विभाग में मेंटिनेंस सहायक, प्राविधिक शिक्षा विभाग में इलेक्‍ट्रीशियन व इंस्‍ट्रूमेंट रिपेयर, डीएम अधमसिंह नगर कार्यालय में अनुरेखक और समाज कल्‍याण विभाग में बेंतकला प्रशिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा है. 

कहां करें आवेदन 
UKSSSC ने इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 सितंबर से शुरू कर दिया है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर 2024 है. योग्य उम्मीदवार यूकेएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट sssc.uk.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया में उम्मीदवारों को 18 से 21 अक्टूबर 2024 तक अपने आवेदन पत्र सुधार करने का मौका मिल सकेगा. इसके बाद 8 दिसंबर को परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

कितनी होनी चाहिए योग्‍यता 
इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्‍यर्थियों को 12वीं पास होना चाहिए. कुछ पदों के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री मांगी गई है. साथ ही 
स्टेनोग्राफर के लिए हिन्दी और इंग्लिश स्टेनोग्राफी में 80 शब्द प्रति मिनट और कंप्यूटर पर हिन्दी/इंग्लिश टाइपिंग 4000 की-डिप्रेशन प्रति घंटे की स्पीड होनी चाहिए. इन पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए. 

कैसे करें आवेदन?
इच्‍छुक और योग्‍य अभ्‍यर्थियों को सबसे पहले UKSSSC की आधिकारिक वेबसाइट sssc.uk.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद पीए, स्टेनो और अन्य पदों के लिए पंजीकरण लिंक पर क्लिक करना होगा. फ‍िर जरूरी डॉक्‍यूमेंट और जानकारी अपलोड करनी होगी. फॉर्म भरकर फीस का भुगतान करना होगा. इसके बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा. फॉर्म का प्रिंट अपने साथ रख सकते हैं. 

इन पदों पर भी चल रही भर्ती प्रक्रिया 
बता दें कि UKSSSC द्वारा 4900 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इसमें पुलिस आरक्षी के 2000 पद शामिल हैं तो वहीं वन आरक्षी के भी 600 पदों पर भर्ती प्रक्रिया होनी है. विभिन्न विभागों में वन दरोगा इंटरमीडिएट विज्ञान की अर्हता के पदों पर 200 पदों पर विज्ञप्ति जारी होनी है. साथ ही कनिष्क सहायक लेवल के 1150 पदों पर भर्ती होने है. साथ ही कई अन्य पदों पर भी भर्ती होने है, जबकि 2000 पदों पर इसी माह आयोग द्वारा रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, जिसमें सबसे ज्यादा शिक्षा विभाग में एलटी के 1400 के करीब पद है. 

यह भी पढ़ें : कैसे बनते हैं फूड इंस्पेक्टर, बढ़िया सैलरी, स्ट्रीट फूड-मिठाई से लेकर घी-मावा तक शुद्धता जांचने की जिम्मेदारी

यह भी पढ़ें : UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में कटऑफ कब आएगा, फाइनल रिजल्ट के पहले कितने दिनों में पूरा होगा फिजिकल टेस्ट
 

Trending news