UP Police Bharti 2023: तीन महीने पहले तय हो जाती है पुलिस भर्ती, एग्जाम का वेट न करें तुरंत अपनाएं ये ट्रिक्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1860359

UP Police Bharti 2023: तीन महीने पहले तय हो जाती है पुलिस भर्ती, एग्जाम का वेट न करें तुरंत अपनाएं ये ट्रिक्स

UP Police Bharti 2023 :  यूपी पुलिस में कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फिजिकल टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. इसके बाद ही चयन हो पाता है. 

 

UP Police Bharti 2023

UP Police Bharti 2023 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड यूपी पुलिस में कांस्टेबल रैंक के 52000 से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर सकता है. ऐसे में कुछ युवा तैयारी में जुट गए हैं तो कुछ नोटिफ‍िकेशन आने का इंतजार कर रहे हैं. यूपी पुलिस में चयन के लिए युवाओं को तीन प्रक्रियाओं से गुजरना होगा. इसमें लिखित परीक्षा, फ‍िजिकल टेस्‍ट और मेडिकल शामिल है. फ‍िजिकल टेस्‍ट पास होने के लिए तीन महीने पहले ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.  

क्या होनी चाहिए शारीरिक योग्यता (UP Police Constable Bharti Physical Eligibility)
फ‍िजिकल टेस्‍ट पास करने के लिए पुरुष अभ्‍यर्थियों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है. वहीं, महिला उम्‍मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है. 
 उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी पुलिस आरक्षी एवं मुख्य आरक्षी सेवा (प्रथम संशोधन) नियमावली 2017 के अनुसार, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम हाईट 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. हालांकि, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह न्यूनतम 160 सेंटीमीटर निर्धारित है.

5 सेंटीमीटर सीने का फुलाव अनिवार्य 
इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों के सीने का माप 79 सेंटीमीटर होना चाहिए. जबकि फुलाने पर 84 सेंटीमीटर माप होना चाहिए. एसटी वर्ग के लिए यह बिना फुलाए 77 सेंटीमीटर एवं फुलाने पर 82 सेंटीमीटर है. न्यूनतम 5 सेंटीमीटर सीने का फुलाव अनिवार्य है.

यूपी पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा (UP Police Constable Bharti Age limit)
यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती में पुरुष (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 23 साल होनी चाहिए. वहीं, महिला (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 26 साल तक होनी चाहिए. पुरुष (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल और महिला (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 31 साल होनी चाहिए. 

कितनी होती है सैलरी  (UP Police Constable Bharti Salary)
यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल पद के लिए चयनित अभ्‍यर्थियों को एक अच्छा पैकेज मिलता है. यूपी पुलिस कांस्टेबल को पे मैट्रिक्स के 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिलती है. यूपी पुलिस कांस्टेबल का ग्रोस मंथली सैलरी 35,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच है. 

Watch: Seema Haider ने मनाई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, वीडियो के जरिये दिया ये संदेश

Trending news