SSC MTS 2024 Registration: 10वीं पास युवाओं के लिए SSC ने निकाली बंपर भर्ती, MTS से लेकर CBI में जाने का बेहतरीन मौका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2313750

SSC MTS 2024 Registration: 10वीं पास युवाओं के लिए SSC ने निकाली बंपर भर्ती, MTS से लेकर CBI में जाने का बेहतरीन मौका

SSC MTS 2024 Registration: युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का एक सुनहरा मौका. एसएससी और एमटीएस  ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें उन्होंने दसवीं पास युवाओं के लिए हवलदार की भर्ती के 8326 पदों निकाले है. 

SSC MTS 2024 Registration

SSC MTS 2024 Registration: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस), केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर, सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआई) और केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. 

31 जुलाई अंतिम तिथि
इच्छुक युवा 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं फीस भरने की अंतिम तिथि एक अगस्त है. 10 अगस्त से 11 अगस्त तक फार्म में संशोधन होगा. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में ग्रुप सी के तहत एमटीएस के 4887 और सीबीआई और सीबीएन में हवलदार के 4887 पदों पर भर्ती होनी है. यह रिक्तियां स्थायी हैं. 3712 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा में उत्तर प्रदेश के 52 केंद्रों पर 5,75,040 और बिहार के 27 केंद्रों पर 2,74,774 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं.

उम्र सीमा 
एमटीएस और हवलदार भर्ती के लिए 18 से 25 वर्ष की उम्र सीमा रखी गई है. उम्र सीमा में एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को छूट दी गई है. वहीं कुछ पदों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष रखी गई है. मान्यता प्राप्त संस्थान से हाई स्कूल या समकक्ष डिग्री प्राप्त करने वाले कैंडिडेट को एमटीएस और हवलदार पदों पर भर्ती की जाएगा. वेबसाइट पर इसके बारे में अधिक जानकारी है तो आप लोग एक बार ssc.nic.in में जाकर भी देख सकते है. 

पहले सत्र की परीक्षा
पहले सत्र की परीक्षा में कंप्यूटर आधारित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा शामिल होंगी. संख्यात्मक और गणितीय क्षमता के अलावा तर्क और समस्या समाधान के विषय पहले सत्र में शामिल होंगे. पहले सत्र की परीक्षा 120 अंक की होगी. आयोग ने एसएससी एसटीएस टियर 1 परीक्षा की डेट अभी जारी नहीं की है. यह परीक्षा अक्तूबर या नवंबर 2024 में हो सकती है. 

दूसरा सत्र की परीक्षा
दूसरा सत्र 150 अंकों का होगा. इसमें सामान्य जागरूकता के प्रश्न और अंग्रेजी भाषा से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे. एमटीएस और हवलदार भर्ती परीक्षा बिहार में होगी. केंद्रों को प्रदेश के आगरा, बरेली, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज, सीतापुर और वाराणसी में बनाया जाएगा. 

Trending news