Dak Bharti 2023: डाक विभाग में पोस्टमैन समेत इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं से लेकर ग्रेजुएट पास करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1952261

Dak Bharti 2023: डाक विभाग में पोस्टमैन समेत इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं से लेकर ग्रेजुएट पास करें अप्लाई

Post Office Recruitment 2023:  भारतीय डाक विभाग में दसवीं, 12वीं और ग्रेजुएट के लिए बंपर भर्ती निकली है. आवेदन की प्रक्रिया 10 नवंबर से शुरू हो रही है. यहां आप भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी देख सकते हैं. 

Dak Bharti 2023: डाक विभाग में पोस्टमैन समेत इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं से लेकर ग्रेजुएट पास करें अप्लाई

Dak Bharti 2023: अगर आप भी नौकरी की तलाश में हैं, तो यह पूरी हो सकती है. डाक विभाग में 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएट युवाओं के लिए भर्ती निकली है. आवेदन की प्रक्रिया 10 नवंबर 2023 यानी शुक्रवार से शुरू हो रही है.  आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट  https://dopsportsrecruitment.cept.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ये भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत की जाएगी. नीचे भर्ती से जुड़ी अधिक डिटेल दी गई है. 

किन पदों पर होगी भर्ती
भारतीय डाक विभाग की इस भर्ती के तहत कुल 1899 पद भरे जाएंगे. जिसमें मल्टीटास्किंग स्टाफ, पोस्टमैन, सोर्टिंग असिस्टेंट, मेल गार्ड और पोस्टल एसिस्टेंट के पद शामिल हैं. ध्यान रहे इसके लिए केवल प्रतिभाशाली खिलाड़ी ही आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले भर्ती से जुड़ी पात्रता और शर्तों को डाक विभाग के ऑफिशियल नोटिफिकेशन में ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ लें क्योंकि गलत भरा हुआ फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा. नीचे नोटिफिकेशन का लिंक दिया गया है. 

कुल पद - 1899
पोस्टल असिस्टेंट - 598
सॉर्टिंग असिस्टेंट - 143
पोस्टमैन - 585
मेलगार्ड- 3
मल्टी टास्किंग स्टाफ -  570

10 नवंबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
आवेदन की प्रक्रिया 10 नवंबर 2023 से शुरू हो रही है, इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 9 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. वहीं 10 दिसंबर से 14 दिसंबर तक करेक्शन विंडो ओपन रहेगी. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://dopsportsrecruitment.cept.gov.in पर जाना होगा. 

जरूरी शैक्षिक योग्यता
पोस्टल असिस्टेंट और सार्टिंग असिस्टेंट के लिए ग्रेजुएट होने के साथ ही कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए. पोस्टमैन के पदों पर आवेदन करने वालों का इंटरमीडिएट होना जरूरी है, साथ ही कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए. एमटीएस के लिए 10वीं पास होना जरूरी है. 

आयुसीमा
आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. एमटीएस के लिए आयुसीमा 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए. 

नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news