CBSE Board Exam 2024 : सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं कल से, सेंटर पर जाने से पहले पढ़ लें ये गाइडलाइन
Advertisement

CBSE Board Exam 2024 : सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं कल से, सेंटर पर जाने से पहले पढ़ लें ये गाइडलाइन

CBSE Board Exam : सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से शुरू होंगी. हालांकि, छात्रों से अपील की गई है कि वह परीक्षा केंद्रों पर आधे घंटे पहले यानी 10 बजे पहुंचे.

CBSE Board Exam

CBSE 10th, 12th Board Exam Guidelines: सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कल यानी 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं. इस बार पूरे देशभर में करीब 39 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे. वहीं अगर अकेले दिल्ली की बात करें तो यहां पांच लाख से ज्‍यादा छात्र परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा से पहले सीबीएसई ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए दिल्ली के छात्रों से खास अपील की है. सीबीएसई ने किसानों के प्रदर्शन को लेकर छात्रों से परीक्षा केंद्रों पर आधे घंटे पहले पहुंचने की अपील की है. 

आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचे 
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से शुरू होंगी. हालांकि, छात्रों से अपील की गई है कि वह परीक्षा केंद्रों पर आधे घंटे पहले यानी 10 बजे पहुंचे. दिल्ली के छात्रों के लिए खास निर्देश देते हुए कहा गया है कि किसानों के आंदोलन के चलते छात्र घर से और जल्दी निकलें. इसके लिए मेट्रो का उपयोग करने की बात भी कही गई है. दिल्ली में 877 परीक्षा केंद्रों पर कुल 5,80,192 छात्र परीक्षा देंगे. 

पढ़ लें सीबीएसई की ये गाइडलाइन 
सीबीएसई की गाइडलाइन के मुताबिक, बोर्ड परीक्षा में छात्र-छात्राओं को अपने नियमित स्‍कूल यूनिफॉर्म में ही परीक्षा देने आना होगा. हालांकि सीबीएसई प्राइवेट स्कूल के छात्र घर के कपड़े पहन परीक्षा दे सकते हैं. परीक्षा में स्टूडेंट के किसी भी तरह के गहने पहनकर जाने की मनाही है. साथ ही छात्र परीक्षा केंद्रों पर किसी भी तरह की खाने की समाग्री न लेकर जाएं. केवल डायबिटीज के मरीज ही अपने साथ खाने-पीने की कुछ चीजें और दवाएं लेकर जा सकते हैं.

सामान्‍य घड़ी पहनकर जा सकेंगे 
छात्र परीक्षा केंद्रों में सामान्य घड़ी पहनकर जा सकते हैं, उन्हें कैलकुलेटर के साथ परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. वहीं, परीक्षा केंद्रों में चीनी की गोलियां, चॉकलेट, कैंडी, केला, सेब, संतरा आदि फल साथ ले जा सकेंगे. इसके अलावा पानी की बोतल भी साथ ले जा सकेंगे. बता दें कि 2 अप्रैल तक सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं चलेंगी. 

 

Trending news