शहर की सत्‍ता के खातिर छोड़ी अफसरी, कई डॉक्‍टर और इंजीनियर भी चुनावी दौड़ में
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1672620

शहर की सत्‍ता के खातिर छोड़ी अफसरी, कई डॉक्‍टर और इंजीनियर भी चुनावी दौड़ में

UP Nagar Nikay Chunav : साल 2017 की करें तो लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, सहारनपुर जैसे बड़े शहरों में सबसे ज्‍यादा पढ़े-लिखे उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में थे. वहीं, इस बार चुनाव में पीएचडी और परास्‍नातक करने वाले प्रत्‍याशियों की संख्‍या करीब 12.24 फीसदी है.

फाइल फोटो

UP Nagar Nikay Chunav : यूपी में नगर निकाय चुनाव हो रहे हैं. मेयर बनने के लिए कोई नौकरी छोड़ दी तो कई इंजीनियर और डॉक्‍टर चुनाव मैदान में दौड़ लगा रहे हैं. यूपी के 17 नगर निगमों में मेयर पद के चुनाव के लिए कुल 196 उम्‍मीदवार मैदान में हैं. इसमें से अधिकांश प्रत्‍याशी इस बार पढ़े-लिखे हैं. तो आइये मेयर पद के प्रत्‍याशियों पर नजर डालते हैं. 

ये भी चुनावी मैदान में 
बता साल 2017 की करें तो लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, सहारनपुर जैसे बड़े शहरों में सबसे ज्‍यादा पढ़े-लिखे उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में थे. वहीं, इस बार चुनाव में पीएचडी और परास्‍नातक करने वाले प्रत्‍याशियों की संख्‍या करीब 12.24 फीसदी है. यह संख्‍या केवल 17 नगर निगमों की है. वहीं, पिछली बार प्रदेश के सभी निकायों में यह संख्‍या 37 फीसदी थी. इस बार भी इंजीनियर, डॉक्‍टर, एमबीए धारक प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में हैं. वहीं, झांसी से मेयर पद के लिए बसपा प्रत्‍याशी बीडी फुले ने समाज कल्‍याण विभाग की नौकरी छोड़कर चुनाव लड़ रहे हैं. 

सबसे अमीर प्रत्‍याशी डॉक्‍टर अजय कुमार 
वहीं, अगर बात करें सबसे दौलतमंद उम्‍मीदवार की तो इस सूची में सबसे ऊपर सहारनपुर से भाजपा प्रत्‍याशी डॉक्‍टर अजय कुमार का नाम है. अजय कुमार के पास 16 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है. वहीं, लखनऊ से बसपा की प्रत्‍याशी शाहीन बानो और उनके पति के पास कुल 3.19 करोड़ की चल-और करीब 24.10 करोड़ की अचल संपत्तियां हैं. गोरखपुर से भाजपा प्रत्‍याशी डॉ: मंगलेश के पास करीब 10 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्तियां हैं. वहीं, मेयर पद के लिए कुछ ऐसे प्रत्‍याशी भी हैं जिनके पास अधिक पैसा नहीं है. चुनाव मैदान में उतरने के बाद अपने रिश्‍तेदारों और जान-पहचान के लोगों से मदद मांग रहे हैं.  

लखनऊ मेयर पद के प्रत्‍याशी कुछ इस तरह 
लखनऊ में मेयर पद के प्रत्‍याशी हाई स्‍कूल पास से पीएचडी धारक तक हैं. यहां से निर्दलीय प्रत्‍याशी नलिनी खन्‍ना पीएचडी धारक हैं. वहीं, सपा प्रत्‍याशी वंदना मिश्रा जेएनयू से एमफिल की हैं. भाजपा प्रत्‍याशी सुषमा खर्कवाल स्‍नातक हैं. यहां सबसे अमीर उम्‍मीदवार बसपा की शाहीन बानो हैं. 

आगरा में सभी पढ़े-लिखे उम्‍मीदवार 
वहीं, अगर बात आगरा की करें तो यहां एम से लेकर पीएचडी तक प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में हैं. यहां से भाजपा की प्रत्‍याशी हेमलता दिवाकर उद्यमी हैं. बसपा की लता वाल्मिकि व सपा की जूही प्रकाश समाजसेवी हैं. कांग्रेस की लता कुमारी शिक्षिका हैं. भाजपा प्रत्‍याशी के पास 2 करोड़ की संपत्ति हैं. वह पांच उम्‍मीदवारों में सबसे अमीर हैं. सपा की जूही प्रकाश के पास मात्र 7 लाख रुपये है. वहीं, मथुरा में एक प्रत्‍याशी आठवीं पास हैं. बाकी अन्‍य प्रत्‍याशी स्‍नातक, परास्‍नातक और पीएचडी धारक हैं. कांग्रेस समर्थित प्रत्‍याशी राजकुमार रावत दो बार विधायक रह चुके हैं. यहां सबसे ज्‍यादा अमीर प्रत्‍याशी के रूप में भाजपा प्रत्‍याशी विनोद अग्रवाल हैं. उनके पास 1.65 करोड़ की संपत्ति है. 

WATCH: नगर निकाय चुनाव में कौन बनेगा आजमगढ़ का शहंशाह, देखें जनता की राय

Trending news