UP Nikay Chunav 2023 : यूपी नगर निकाय चुनाव में बैलेट पेपर का होगा इस्तेमाल, निर्वाचन आयोग की बड़ी बैठक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1637963

UP Nikay Chunav 2023 : यूपी नगर निकाय चुनाव में बैलेट पेपर का होगा इस्तेमाल, निर्वाचन आयोग की बड़ी बैठक

UP Nagar Nikay Chunav 2023 : उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनावों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की सोमवार को बड़ी बैठक हुई. इसमें चुनाव के लिए सुरक्षा इंतजामों के साथ तमाम मुद्दों पर चर्चा हुई.

 

Nagar Nigam Election 2023 in UP

यूपी नगर निकाय चुनाव में नगर निगम का चुनाव ईवीएम और नगरपालिका और नगर पंचायत चुनाव में बैलेट पेपर का इस्तेमाल होगा. राज्य निर्वाचन आयोग की सोमवार को हुई बैठक के बाद ये बात सामने आई. आयोग ने चुनाव के लिए पर्याप्त पुलिस बल मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. 
साथ ही निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्धता जताई.उत्तर प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव में महापौर, नगरपालिका अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष और सभासदों समेत कुल 14,684 पदों पर मतदान कराया जाएगा. इसमें 17 महापौर और 1420 पार्षद के चुनाव EVM से होंगे. बाकी पदों पर बैलट पेपर से मतदान होगा.संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस लगाने के निर्देश दिए गए हैं. 

Nikay Chunav: सपा और राष्ट्रीय लोकदल मिलकर लड़ेंगे निकाय चुनाव, मिशन 2024 का ट्रायल

जानकारी के मुताबिक, नगर पालिका परिषद के 199 अध्यक्ष तथा 5327 सदस्यों का मतपत्रों से चुनाव होगा. नगर पंचायत के 544 अध्यक्ष और 7178 सदस्यों का चुनाव मतपत्रों से होगा.  उत्तर प्रदेश के 760 नगर निकाय के लिए चुनाव मई में हो सकता है. नगर विकास विभाग ने पहले ही तीनों चुनावों के लिए अनंतिम आरक्षण सूची जारी कर दी है. इसके लिए एक सप्ताह में आपत्ति मांगी गई हैं. 

मालूम हो कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने पहले जनवरी में चुनाव कराने के संकेत दिए थे, लेकिन ओबीसी आरक्षण को लेकर पेंच फंस गया था. इसके बाद ओबीसी सर्वे रिपोर्ट आने के बाद चुनाव प्रक्रिया फिर से पटरी पर आने लगी है. सपा, बसपा औऱ बीजेपी ने चुनाव को लेकर बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है. 

BSP में नहीं रहे बड़े सियासी चेहरे,मायावती नगर निकाय चुनाव में कर पाएगी कमाल!मंथन आज

पिछली बार 2017 के नगर निकाय चुनाव में बीजेपी ने मेयर की 16 में से 14 सीटें जीती थीं, जबकि दो सीटें बसपा के खाते में गई थीं. इस बार शाहजहांपुर नगर निगम जुड़ जाने से इसकी संख्या बढ़कर 17 हो गई है. वहीं नगरपालिका की 199 और नगर पंचायत की 544 सीटों पर चुनाव होगा. नगर पालिका और नगर पंचायत की 1-1 सीट पर निर्वाचन प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हो पाएगी. 

यूपी में 17 नगर निगमों में इस बार आठ सीटों पर महिला या अन्य वर्गों का आरक्षण घोषित किया गया है. जबकि नौ सीटें अनारक्षित रखी गई हैं. बीजेपी की कोशिश होगी कि म्यूनिसिपल बॉडी इलेक्शन में जीत हासिल कर ट्रिपल इंजन सरकार का अपना दबदबा कायम रखा जाए. 

 

WATCH: सस्ती हुई रसोई गैस, LPG कमर्शियल सिलिंडर के दाम 91.5 रुपये घटे

Trending news