Lakhimpur Nikay Kheri Chunav Result 2023: लखीमपुर खीरी नगर पालिका में निर्दलीय प्रत्याशी ईरा श्रीवास्तव की जीत, बीजेपी तीसरे नंबर पर
Advertisement

Lakhimpur Nikay Kheri Chunav Result 2023: लखीमपुर खीरी नगर पालिका में निर्दलीय प्रत्याशी ईरा श्रीवास्तव की जीत, बीजेपी तीसरे नंबर पर

Lakhimpur Nikay Kheri Chunav Result 2023: लखीमपुर नगर पालिका सीट से अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी ईरा श्रीवास्तव ने जीत कर सभी को चौका दिया है.इस बार लखीमपुर खीरी में मतदान की स्थिति पिछले चुनावों के मुकाबले काफी फीकी थी. यहां मतदान का प्रतिशत 55.34 फीसदी रहा,जबकि, पिछले चुनाव में 58.19 फीसदी मतदान हुआ था. 

Lakhimpur Nikay Kheri Chunav Result 2023: लखीमपुर खीरी नगर पालिका में निर्दलीय प्रत्याशी ईरा श्रीवास्तव की जीत, बीजेपी तीसरे नंबर पर

Lakhimpur Kheri Chunav Result 2023:लखीमपुर खीरी जिले में निकाय चुनाव के नतीजों में बड़ा उलटफेर देखने को मिला. लखीमपुर नगर पालिका सीट से अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी ईरा श्रीवास्तव ने जीत कर सभी को चौका दिया है. उन्होंने 2851 वोटों से अपनी प्रतिद्विंदी सपा प्रत्याशी रमा मोहन वाजपेई को करारी शिकस्त दी. हैरानी की बात ये है कि भाजपा प्रत्याशी पुष्पा सिंह तीसरे स्थान पर रहीं.पहले राउंड की काउंटिंग में सपा प्रत्याशी रमा मोहन वाजपेई ने बढ़त हासिल की थी. रमा 4968 मतों के साथ पहले स्थान पर थीं. दूसरे स्थान पर निर्दलीय प्रत्याशी इरा श्रीवास्तव रहीं. इन्हें 3450 वोट मिले थे. बीजेपी की पुष्पा सिंह 1133 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं. बसपा प्रत्याशी को महज 120 मत मिल सके थे. दूसरे चरण की काउंटिंग के बाद बड़ा उलटफेर हुआ. निर्दलीय प्रत्याशी इरा श्रीवास्तव 5619 वोटों के साथ पहले नंबर पर पहुंच गईं. उन्होंने रमा मोहन वाजपेई को पीछे छोड़ दिया. सपा प्रत्याशी 4720 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहीं. भाजपा की पुष्पा सिंह 2835 मत मिले. वहीं इरा आखिर तक बढ़त बनाए रहीं.

लखीमपुर खीरी जिले की चार नगर पालिका और आठ नगर पंचायत हैं. इस बार यहां मतदान की स्थिति पिछले चुनावों के मुकाबले काफी फीकी थी. ऐसे में हर दल के लिए यह चुनाव किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं थे. यहां मतदान का प्रतिशत 55.34 फीसदी रहा,जबकि, पिछले चुनाव में 58.19 फीसदी मतदान हुआ था.लखीमपुर खीरी की चार नगर पालिका और आठ नगर पंचायत में 215 वार्ड हैं. निकाय चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए 100 और सदस्य पद पर 1263 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाई है.

लखीमपुर नगर पालिका सीट पर अध्यक्ष पद के लिए सात उम्मीदवार मैदान में हैं. 30 वार्ड वाली लखीमपुर नगर पालिका में मुकाबला सबसे रोचक है.
नगर पालिका पलिया से अध्यक्ष पद के लिए सात उम्मीदवारों ने ताल ठोंकी है. गोला नगर पालिका के अध्यक्ष पद के लिए सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार मैदान में रहे. नगर पालिका मोहम्मदी से अध्यक्ष पद के लिये सात दावेदारों ने किस्मत आजमाई.

नगरपालिका
1-लखीमपुर नगर पालिका
2-गोला नगर पालिका
3-पलिया नगर पालिका
4-मोहम्मदी नगर पालिका

नगर पंचायत
1-खीरी नगर पंचायत
2-सिंगाही नगर पंचायत
3-ओयल नगर पंचायत
4-धौराहरा नगर पंचायत
5-मैलानी नगर पंचायत
6-बरबर नगर पंचायत
7-निघासन नगर पंचायत
8-भीरा नगर पंचायत

निकाय चुनाव की मतगणना को लेकर शुक्रवार शाम छह बजे से जिले में शराब की सभी दुकानें बंद कर दी गईं थी. इस संबंध में डीएम ने आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए हैं. मतगणना के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी रही. इसके मद्देनजर जिला पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए थे. जिले में चार मई को पहले चरण में वोटिंग हुई थी. नगर पालिका पलिया और नगर पालिका मोहम्मदी से अध्यक्ष पद के लिए सात-सात उम्मीदवार थे. गोला नगर पालिका के अध्यक्ष पद के लिए सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे. चुनाव में स्थानीय सांसद से लेकर प्रभारी मंत्री काफी सक्रिय नजर आए.

 

Trending news