Muzaffarnagar: ये है यूपी का 'धरनामैन', इंसाफ के इंतजार में बिता दिए 10 हजार दिन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1777544

Muzaffarnagar: ये है यूपी का 'धरनामैन', इंसाफ के इंतजार में बिता दिए 10 हजार दिन

Muzaffarnagar: मुजफ्फरनगर में मास्‍टर विजय सिंह 27 साल से धरना दे रहे हैं...उनका धरना शामली जिले के चौसाना गांव में हजारों बीघा सार्वजनिक भूमि को अवैध कब्‍जा मुक्‍त कराने की मांग को लेकर है...

मुजफ्फरनगर में धरने पर विजय सिंह

मुजफ्फरनगर/अंकित मित्तल: विश्व मे धरने के इतिहास में एक नया अध्याय और दर्ज हो गया है जिसमें एक व्यक्ति द्वारा सार्वजनिक भूमि को भूमाफियाओं से कब्जा मुक्त कराने के लिए आज से 28 साल पूर्व धरना दिया गया था. उनके इस धरने को लगातार चलते हुए बुधवार को 10 हजार दिन पूरे हो गए हैं.  ये धरना पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में दिया जा रहा है.

जी हां जनपद शामली के गांव चौसाना निवासी मास्टर विजय सिंह ने भू माफियाओं के कब्जे से अपने गांव की साढ़े चार हजार बीघा सार्वजनिक भूमि को कब्जा मुक्त कराने के लिए 26 फरवरी 1996 को मुजफ्फरनगर जनपद स्थित जिला कलेक्ट्रेट पर अपना धरना शुरू किया था. आपको बता दें की उस समय शामली जनपद भी मुजफ्फरनगर में ही जुड़ा हुआ था. लेकिन शामली अलग जनपद बन जाने के बाद भी मास्टर विजय सिंह का धरना यहां बादस्तूर मुजफ्फरनगर कलेक्ट्रेट पर चलता रहा, जिसे कुछ समय पहले यहां के अधिकारियों द्वारा यह कहकर हटवा दिया गया कि अब शामली जनपद अलग हो गया है जिसके चलते आपको शामली जनपद में जाकर अपनी बात कहनी होगी.

बन गया दुनिया का सबसे लंबा धरना
लेकिन मास्टर विजय सिंह शामली जनपद में ना जाकर मुजफ्फरनगर जनपद की हृदय स्थली शिव चौक पर ही अपने धरने को लेकर बैठ गए जिसे बुधवार को दस हज़ार दिन पूरे हो चुके हैं. विजय सिंह का कहना है कि उनका ये धरना दुनिया का सबसे लंबा धरना बन चुका है. इससे पहले दुनिया का जो पहला सबसे लंबा धरना था वह विलियम थॉमस का अमेरिका में वाइट हाउस के सामने था. जिसका रिकॉर्ड 27 साल 2 महीने 2 दिन का था लेकिन मास्टर विजय सिंह का दावा है कि उनके धरने को 27 साल 5 महीने और 27 दिन हो गए हैं. इतना ही नहीं मास्टर विजय सिंह का धरना कई एशिया बुक इण्डिया बुक समेत कई बुको में दर्ज हो चुका है.

UP Gold and Silver Price Today: सोने के दाम चढ़े, चांदी ने भी मारी उछाल, जानें यूपी में क्या भाव मिल रहा 10 ग्राम गोल्ड

Uttarakhand Weather Update: सड़कें हुईं बंद, जगह-जगह फंसे यात्री, पढ़िए मौसम को लेकर उत्तराखंड का ताजा अपडेट

सीएम योगी और पीएम मोदी से की अपील
इस दौरान मीडिया से बात करते हुए मास्टर विजय सिंह ने कहा कि में आपके माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ये कहना चाहता हूं कि इसकी समीक्षा कराई जाए. अगर मैं गलत हूं तो मुझे हथकड़ी पहनाकर जेल भेजें या फांसी दें लेकिन अगर में सही हूं तो मुझे न्याय दें और इसमें कार्रवाई करें. 

धरना देने वाले मास्टर विजय सिंह ने कहा कि मेरे गांव में साढे चार हजार बीघा जमीन और जिले में सात लाख बीघा जमीन भू माफियाओं के कब्जे में है जिसे मैं मुक्त कराने के लिए जद्दोजहद कर रहा हूं. यह धरना लिम्का बुक, एशिया बुक सभी रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो चुका है. 

 मैं अंतिम सांस तक इस लड़ाई को लडूंगा
विजय सिंह ने कहा कि देखिए सब कुछ झेलना पड़ा है. इस दौरान मेरे ऊपर झूठे मुकदमे भी हुए,हमले भी हुए मेरे एक साथी को मार भी दिया गया. उन्होंने कहा कि मैं जियूं या ना जियूं, इस भूमाफिया प्रकरण में कार्रवाई होनी चाहिए. मैं अंतिम सांस तक इस लड़ाई को लडूंगा. 8 अप्रैल 2019 को में शामली में योगी जी की सभा में उपस्थित हुआ था व योगी जी से मांग की थी. इसमें योगी जी के आदेश पर जांच हो चुकी है. एसडीएम सुरेंद्र सिंह ने जांच की व 17 पेज की रिपोर्ट है और जांच में आरोप साबित है लेकिन ठाकुर भूमाफिया होने के कारण कार्यवाही नहीं हो पाई. मैं 26 फरवरी 1996 से धरने पर बैठा हूं जिसे आज 10 हजार दिन पूरे हो गए हैं.

Bageshwar Dham Sarkar: कैसे लगती है बाबा बागेश्वर के धाम में अर्जी, महिलाओं ने बताया सबसे आसान तरीका

 

 

Trending news