Meerut News: यूपी में जन्‍मा चार पैर और दो गुप्‍तांग वाला बच्‍चा, देखने वालों की भीड़ जुटी
Advertisement

Meerut News: यूपी में जन्‍मा चार पैर और दो गुप्‍तांग वाला बच्‍चा, देखने वालों की भीड़ जुटी

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के लाला लाजपत राय मेडिकल हॉस्पिटल में अनोखे नवजात का इलाज किया जा रहा है. हम अनोखा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस बच्चे के तीन हाथ दो पैर और दो गुप्तांग है. इसमें हैरान कर देने वाली बात यह है कि कॉम्प्लिकेशंस से जन्म लेने के बाद भी मासूम एकदम स्वस्थ है.

Child with four arms and four legs

पारस गोयल/मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के लाला लाजपत राय मेडिकल हॉस्पिटल में अनोखे नवजात का इलाज किया जा रहा है. हम अनोखा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस बच्चे के तीन हाथ दो पैर और दो गुप्तांग है. इसमें हैरान कर देने वाली बात यह है कि कॉम्प्लिकेशंस से जन्म लेने के बाद भी मासूम एकदम स्वस्थ है. आपको बता दें कि नवजात ने मुजफ्फरनगर में जन्म लिया है. बच्चे का इलाज करने से बड़े-बड़े अस्पताल ने हाथ खड़े कर दिए थे, जिसके बाद यूपी के मेरठ जिले में स्थित लाला लाजपत राय मेडिकल अस्पताल में नवजात बच्चे का इलाज किया जा रहा है.

चार पैर तीन हाथ और दो गुप्तांग के साथ मासूम ने लिया जन्म
मेरठ में एक विचित्र नवजात देखने को मिला, जहां नवजात ने चार पैर तीन हाथ के साथ जन्म लिया है. जी हां हैरत की बात तो यह है कि कॉम्प्लिकेशंस होने के बाद भी मासूम एकदम स्वस्थ है. नवजात ने मुजफ्फरनगर में जन्म लिया है. बच्चे को मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज की नर्सरी में सुरक्षित रखा गया है, जहां उसकी अच्छे से देख रेख की जा रही है.

डॉक्टरों ने दी जानकारी...
मेरठ मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर नवरत्न गुप्ता ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि इस तरह के पहले भी कई केसेस सामने आए हैं. मासूम ने कंजेटियल अनुमलि (जन्मजात विकार) बीमारी के साथ जन्म लिया है. इसी वजह से नवजात बच्चे ने चार पैर और चार हाथ के साथ जन्म लिया है. डॉक्टर की माने तो बच्चा अभी स्वस्थ है. ऐसे में समय-समय पर बच्चों का चेकअप करके लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. 

अलग किये जा सकते हैं हाथ-पैर...
डॉक्टर ने कहा कि अगर सब कुछ सही रहा तो सर्जरी के माध्यम से बच्चों के दो पैर और एक हाथ को शरीर से अलग कर दिया जाएगा. गाइनेकोलॉजिस्ट अर्चना चौधरी ने कहा कि की माने तो प्रतीत होता है कि समय समय पर अल्ट्रासाउंड ना होने की वजह से इन कॉम्प्लिकेशंस का पता नहीं लग पाया होगा, जिस वजह से मासूम ने इस तरह जन्म लिया.

Watch: सेक्स पर नीतीश के बयान का डिंपल यादव ने किया समर्थन, कही ये बड़ी बात

Trending news