Mathura News: बाजार में खुला कुट्टू का आटा नहीं बिकेगा, नवरात्रि में मिलावटखोरी के खिलाफ जारी फरमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2457744

Mathura News: बाजार में खुला कुट्टू का आटा नहीं बिकेगा, नवरात्रि में मिलावटखोरी के खिलाफ जारी फरमान

UP News: उत्तर प्रदेश के मथुरा में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने आदेश जारी किया है कि बाजार में खुला कुट्टू का आटा नहीं बिकेगा. पूर्व में एक-दो नमूनों की रिपोर्ट असुरक्षित आई थी. पढ़िए पूरी खबर ... 

UP News

Mathura News/कन्हैया लाल शर्मा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने आदेश जारी किया है कि बाजार में खुला कुट्टू का आटा नहीं बिकेगा. पूर्व में एक-दो नमूनों की रिपोर्ट असुरक्षित आई थी. रिपोर्ट में कुट्टू आटा को मानव उपभोग के लिए घातक बताया गया है. इसके साथ ही पूरे मथुरा के हर बाजार और दुकान के लिए यह निर्णय लागू हो गया है. इसके लिए विभाग की तरफ से इसके भंडारण, वितरण, विक्रय पर हर तरह से रोक लगा दी है. 

हो चुकी हैं फूड प्वॉइजनिंग की घटनाएं
आपको बता दें कि इससे पहले भी कई बार फूड प्वॉइजनिंग की घटनाएं घटित हो चुकी हैं. जन्माष्टमी पर कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ी और पूड़ी खाने के कारण 250 के करीब लोग बीमार हो गए थे. इस बार खाद्य विभाग कोई रिस्क लेना नहीं चाहता है. इसे देखते हुए सहायक आयुक्त खाद्य धीरेंद्र प्रताप सिंह ने मथुरा में खुला कुट्टू आटा के भंडारण, वितरण, विक्रय को प्रतिबंध कर दिया है. इसके साथ ही कारोबारियों को आदेश दिए हैं कि खुला कुट्टू आटा का भंडारण तथा क्रय-विक्रय न किया जाए. 

पाया गया था एफ्लैटॉक्सिन
उन्होंने बताया कि नमूनों में एफ्लैटॉक्सिन पाया गया था. जोकि मानव जीवन के लिए बहुत ही घातक होता है. इसके सेवन से मानव स्वास्थ्य को गंभीर क्षति हो सकती है. पिछले कई माह में खुले कुट्टू के आटा से निर्मित खाद्य पदार्थों के सेवन से जिले एवं आसपास के जनपदों में फूड प्वॉइजनिंग की कई घटनाएं हो चुकी हैं. ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने खुला कुट्टू का आटा के भंडारण, वितरण, विक्रय को पूरी तरह से प्रतिबंध कर दिया गया है. आदेश का उल्लंघन करने वाले कारोबारियों का खाद्य लाइसेंस, पंजीकरण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर विधिक कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने लोगों से भी खुले कुट्टू का आटे की खरीदारी और प्रयोग न करने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें - शारदीय नवरात्रि के पहले दिन मीरजापुर से लखनऊ तक देवी मंदिरों में जुटी भीड़

यह भी पढ़ें - कार-बाइक खरीदना है तो जानें नवरात्रि से धनतेरस तक अक्टूबर के आठ शुभ मुहूर्त

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Mathura News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news