Kumbh 2021: शाही स्नान से पहले क्यों होती है पेशवाई? जानें क्या है इसका अर्थ और महत्व
Advertisement

Kumbh 2021: शाही स्नान से पहले क्यों होती है पेशवाई? जानें क्या है इसका अर्थ और महत्व

किसी भी अखाड़े के लिए पेशवाई बहुत खास होती है. पेशवाई यानी राजसी शान-ओ-शौकत के साथ साधु-संतों का कुंभ में प्रवेश करना. जानें क्या है इसका महत्व...

Kumbh 2021: शाही स्नान से पहले क्यों होती है पेशवाई? जानें क्या है इसका अर्थ और महत्व

मथुरा: वृंदावन में पूर्व वैष्णव बैठक का आज दूसरा स्नान है. इसे लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने मिल रहा है. बताया जा रहा है कि शाही स्नान को लेकर प्रशासन ने चाक-चौबंद की पूरी व्यवस्था कर रखी है. साथ ही, साधु-संतों से मुलाकात कर उनकी नाराजगी भी दूर कर दी गई है. आज वृंदावन में तीनों अखाड़ों (शैव संन्यासी संप्रदाय, वैरागी संप्रदाय, उदासीन संप्रदाय) के साधु-संत आस्था की डुबकी लगाएंगे. 

ये भी पढ़ें: अनाज की कालाबाजारी करने वालों की खैर नहीं, योगी सरकार के इस कदम से थरथर कांपेंगे राशन माफिया

बता दें, वैष्णव कुंभमेला बैठक के दूसरे शाही स्नान से पहले पेशवाई शुरू हो गई है. तीनों अखाड़ों के श्री महंतों की अगुवाई में जगद्गुरु, द्वाराचार्य, महामण्डलेश्वर समेत हजारों साधुओं का हुजूम शामिल हो रहा है. इसके साथ ही, नागा साधु वहां पटेबाजी का प्रदर्शन कर रहे हैं. ऊंट, घोड़े और बग्गियों में संत और महंत सवार हैं. बांकेबिहारी लाल की जय-जयकार से कान्हा की नगरी गूंज उठी. आज शाही पेशवाई नगर के प्रमुख मार्गों का भ्रमण करेगी. आइए हम आपको समझाते हैं कि ये पेशवाई और पटेबाजी क्या होती है...

ये भी पढ़ें: UP पंचायत चुनाव 2021: मायावती ने खोले पत्ते, इस फॉर्मूले के साथ इलेक्शन में उतरेगी BSP

क्या होता है पटेबाजी का प्रदर्शन?
दरअसल, कालांतर में शैव व वैष्णव संतों के बीच शाही स्नान को लेकर विवाद होते थे, जिसके बाद स्वामी बालानंदाचार्य ने वैष्णव अखाड़ों को इकट्ठा किया और संतों को अस्त्र-शस्त्र चलाने का प्रशिक्षण दिया. अखाड़ों की परंपरा में शस्त्र विद्या में पारंगत साधुओं को नागा की पदवी देकर भक्ति कर रहे साधुओं की सुरक्षा का दायित्व सौंपा गया था. हालांकि, वर्तमान में वैष्णव और शैव साधुओं में कोई विवाद नहीं है, लेकिन शस्त्र प्रशिक्षण और प्रदर्शन की परंपरा आज भी जारी है. सामान्य भाषा में इसे पटेबाजी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: युवक को रास न आया दोस्त का कॉलेज में टॉप करना, फेल करने के लिए इंटरनेट पर वायरल कर दी ऐसी फोटो

महाकुंभ में पेशवाई क्या है ?

  • किसी भी अखाड़े के लिए पेशवाई बहुत खास होती है. पेशवाई यानी राजसी शान-ओ-शौकत के साथ साधु-संतों का कुंभ में प्रवेश करना. 
  • पेशवाई का मतलब ऐसी शोभायात्रा से होता है, जिसमें साधु-संत शाही रूप में राजा-महाराजों की तरह हाथी, घोड़ों और रथों पर बड़े-बड़े भव्य सिंहासनों पर बैठकर निकलते हैं.  जनता रास्ते भर उनका स्वागत और सम्मान करती है.
  • पेशवाई धार्मिक शोभा यात्रा में अखाड़ों के आचार्य, पीठाधीश्वर, महामण्डलेश्वर, साधु-संत और नागा संन्यासियों का कारवां हाथी, घोड़े और ऊंट पर सवार होकर गंगा के किनारे बनी छावनी में पहुंचता है.
  • साधु-संत पूरे मेले के दौरान वहां प्रवास करता है.
  • पेशवाई के दौरान हर अखाड़े के अपने वाहन और निशान होते हैं.
  • सभी अखाड़े अपना-अपना ध्वज जब रथ पर लगाकर निकलते हैं, तो पेशवाई लोगों के बीच मुख्य आकर्षण का केंद्र होती है.

WATCH LIVE TV

Trending news