UP Weather Today: पूर्वांचल में धधकने लगा सूरज, प्रयागराज-वाराणसी से गोरखपुर तक पारा 40 डिग्री पहुंचा, लखनऊ में भी गर्मी की मार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2184936

UP Weather Today: पूर्वांचल में धधकने लगा सूरज, प्रयागराज-वाराणसी से गोरखपुर तक पारा 40 डिग्री पहुंचा, लखनऊ में भी गर्मी की मार

Uttar Pradesh Weather Updates: यूपी में कभी तेज धूप निकल रही है तो कभी बारिश का सिलसिला शुरू हो रहा है. फिलहाल आने वाले समय में इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार 4 अप्रैल से फिर प्रदेश के पश्चिमी भाग में बारिश होने के आसार जताए गए हैं.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP / लखनऊः उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में तेज गर्मी पड़ रही है और तेज धूप ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है. प्रयागराज से लेकर वाराणसी और गोरखपुर तक अधिकतम पारा 40 डिग्री तक जा पहुंचा है. वहीं दूसरी ओर राजधानी लखनऊ में भीषण गर्मी का दौर चल पड़ा है. देखने वाली बात है कि प्रदेश में पल पल मौसम का मिजाज बदल रहा है. एक समय तो लगता है जैसे तेज धूप गर्मी को बढ़ा रही है तो वहीं दूसरी ओर बारिश पड़ने जैसा बन जाता है.चंद दिन पहले ही जहां ऐसा लग रहा था कि प्रदेश की कुछ जगहों पर बारिश पड़ सकती है वहीं अब उन जगहों पर फिर से मौसम के शुष्क रहने से तेज धूप निकल रही है. कड़ी धूप से आम जनता को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि 4 अप्रैल से कुछ जगहों पर बारिश पड़ने के आसार दिखाई दे रहे हैं. 

बारिश और गरज चमक
मौसम विभाग के अनुसार आज यानी 2 अप्रैल को प्रदेश के पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम के शुष्क बने रहने के आसार हैं. वैसे इस दौरान पूवी और पश्चिमी दोनों ही भागों में दिन के समय कुछ जगहों पर तेज हवा चल सकती है जिसकी गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. प्रदेश में 3 अप्रैल को मौसम साफ रह सकता है. 4 और 5 अप्रैल को पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश और गरज चमक देखने को मिल सकती है. दोनों दिन पूर्वी यूपी में मौसम के शुष्क बने रहने के भी आसार हैं. 

मौसम पश्चिमी यूपी में शुष्क
इसी तरह आने वाले 6 अप्रैल को मौसम पश्चिमी यूपी में शुष्क बना रह सकता है. वहीं पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश के साथ ही गरज चमक भी हो सकती है. 7 अप्रैल को प्रदेश के पश्चिमी व पूर्वी यूपी में फिर से मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार प्रशांत महासागर में जो मध्यम एल-निनो परिस्थितियां जारी है उसके असर से अप्रैल 2024 और अप्रैल से जून के समयावधि में यूपी के अधिकांश भागों में सामान्य से अधिक अधिकतम व न्यूनतम तापमान दर्ज किया जा सकेगा.

अधिकतम न्यूनतम तापमान को लेकर अनुमान
लखनऊ में अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है.
लखनऊ में न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है.
सुलतानपुर में सबसे अधिक 39 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है. 
मुजफ्फरनगर में अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है.
मुजफ्फरनगर में न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है.

और पढ़ें- Baisakhi 2024: बैसाखी के दिन सूर्य देव की पूजा से दुखों का होगा नाश, जानें इस दिन क्या उपाय करें 

वहीं बीते दिन अधिकतम तापमान 
बरेली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
लखनऊ में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
कानपुर नगर में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
सुलतानपुर में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
फतेहपुर में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
वाराणसी में अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
प्रयागराज में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
बांदा में 34.6 अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
बस्ती में 34.0 अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
गोरखपुर में 38.5 अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
अयोध्या में 37.5 अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
औरैया में 38.2 अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

पश्चिमी विक्षोभ गुजरने के साथ ही तेज पछुआ हवाएं चल सकती हैं जिसका प्रभाव अभी एक-दो दिनों तक बना रह सकता है. 25 सो 35 किमी प्रति घंटा हवा की गति रह सकती है. जो हल्की आंधी के स्तर का होगा. 40 डिग्री से नीचे 35 डिग्री सेल्सियस के करीब तापमान रह सकता है.

Trending news