UP Rain: यूपी के 22 जिलों में बारिश ओलावृष्टि से फसलों की बर्बादी, कुशीनगर-कौशांबी में 2 की मौत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2140059

UP Rain: यूपी के 22 जिलों में बारिश ओलावृष्टि से फसलों की बर्बादी, कुशीनगर-कौशांबी में 2 की मौत

UP Weather: मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में बीते दिन रविवार को 7.5 मिमी बारिश दर्ज हुई. हालांकि सोमवार के दिन सुबह से ही मौसम खुला रहा. वैसे कुछ इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं. आइए जाने इस तरह से मौसम के बदल जाने से प्रदेश में कहां कहां कितनी हानि हुई है. जानते हैं कि बारिश से जुड़ी किस तरह की घटनाएं सामने आई हैं.

UP Weather Update

Hailstorm And Lightning UP / लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बीते दिन रविवार को तेज हवाएं चली और झमाझम बारिश भी हुई. कई जिलों में तो हल्की ओलावृष्टि हुई. इस दौरान बिजली गिरने की भी खबर सामने आई जिससे जान माल की हानि हुई. बताया जा रहा है कि इस बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण फलसों को भी बहुत नुकसान पहुंचा है. मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में बीते दिन रविवार को 7.5 मिमी बारिश दर्ज हुई. हालांकि सोमवार के दिन सुबह से ही मौसम खुला रहा. वैसे कुछ इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं. आइए जाने इस तरह से मौसम के बदल जाने से प्रदेश में कहां कहां कितनी हानि हुई है. जानते हैं कि बारिश से जुड़ी किस तरह की घटनाएं सामने आई हैं.

खराब मौसम में गई जान
बिजनौर जिले में बेमौसम बारिश की वजह से गंगा का जलस्तर बढ़ गया. जिसके कारण शिव भक्तों का जत्था नदी में ही फंस गए. हालांकि कि जान जोखिम में डालकर ग्रामीणों ने सभी भक्तों को रेस्क्यू कर लिया. पानी के बीच मझधार से कड़ी मशक्कत से शिव भक्तों को बाहर निकाला गया. ग्रामीणों और शिव भक्तों ने राहत की सांस ली.। थाना शेरकोट के खो नदी का यह पूरा मामला है जिसमें अचानक बिगड़े मौसम से लोगों को दो चार होना पड़ा. 

कुशीनगर में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत की खबर है. ट्रैक्टर लेकर जाते समय यह हादसा हुआ. मृतक की पहचान 20वर्षीय मुकेश्वर के रूप में हुई है. हाटा कोतवाली अंतर्गत घोरटप भिसवा की घटना बताई जा रही है. वहीं, कौशांबी में आकाशीय बिजली गिरने से महिला की मौत की खबर है. घास काटने गयी 44 वर्षीय महिला सरोज देवी की मृत्यु हो गई. महेवाघाट थाना क्षेत्र के स्थानीय गांव की घटना बताई जा रही है.

सीएम योगी ने लिया संज्ञान
उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि को लेकर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि- उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि अत्यंत दुःखद है. मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं. दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को ₹04-04 लाख की आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध कराए जाने और राहत कार्यों को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए हैं. आकाशीय बिजली, ओलावृष्टि, तेज बारिश, आंधी-तूफान आदि आपदाओं से पशु हानि, मकान क्षति के मामलों में प्रभावितों को अनुमन्य आर्थिक सहायता अविलंब प्रदान करने तथा फसलों को हुए नुकसान का तत्काल आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराने हेतु संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है। आपकी सरकार हर परिस्थिति में आपके साथ खड़ी है. 

फसलों और पशुओं की हानि
जानकारी है कि लखनऊ, सीतापुर, फर्रुखाबाद से लेकर कन्नौज, मुजफ्फरनगर व जालौन, झांसी, कानपुर देहात के आसपास इलाकों, शाहजहांपुर, ललितपुर, सहारनपुर, झांसी सहित कई और जिलों में रविवार के दिन ओलावृष्टि की घटना सामने आई. इस दौरान बिजली गिरने से कई लोगों की जान भी गई. मथुरा में अतिवृष्टि से मकान के गिरने और सहारनपुर के अबाबकरपुर गांव में आकाशीय बिजली से मकान को हानि पहुंचने की खबर है. पशुहानि भी बहुत हुई है. 

गेहूं की फसल चौपट 
जानकारी है कि रविवार के बेमौसम बारिश होने से फसल भी क्षतिग्रस्त हुए. बारिश व ओलावृष्टि ने बाराबंकी में 22 हजार हेक्टेयर में भूमि में बोई आलू की करीब 20 फीसदी फसल को खराब कर दिया. इस तरह बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच से लेकर अमेठी, रायबरेली, सीतापुर और सुल्तानपुर से लेकर अंबेडकरनगर में सरसों की फसल समेत अन्य फसलों के हानि पहुंची है. ओलावृष्टि से गेहूं की फसल खराब हुई और लखनऊ समेत करीबी इलाकों में ओलावृष्टि ने आम के बौर गिरा दिए. दूसरी ओर लखनऊ में बारिश से हवाई यात्रा के साथ ही बस व ट्रेनों की यात्रा बाधित हुई.

और पढ़ें- UP Weather Today: बेमौसम बारिश-ओलावृष्टि से फसल हुए क्षतिग्रस्त, आज भी इन जगहों पर बारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड 

Trending news