UP Weather Today: अप्रैल की शुरुआत से ही भीषण गर्मी का सितम, कानपुर से लेकर वाराणसी तक चढ़ने लगा पारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2183423

UP Weather Today: अप्रैल की शुरुआत से ही भीषण गर्मी का सितम, कानपुर से लेकर वाराणसी तक चढ़ने लगा पारा

Uttar Pradesh Weather Updates: यूपी में बारिश का सिलसिला अब पूरी तरह थम जाने के आसार दिखते हैं. प्रदेश में बारिश की फिलहाल कोई संभावना नहीं है. वैसे सोमवार को कुछ जगहों पर दिन मेंतेज हवा चल सकती है. अनुमान है कि 1 अप्रैल से लेकर 6 अप्रैल तक यूपी में शुष्क मौसम रह सकता है. 

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP / लखनऊः अप्रैल महीने की शुरुआत उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के साथ हो रही है. प्रदेश में मौसम 1 अप्रैल को शुष्क रहने वाला है. वैसे आसार हैं कि इस दौरान पश्चिमी व पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर दिन में तेज हवा चले. अनुमान है कि अगले हफ्ते तक कहीं भी तेज हवा चलने के आसार नहीं है. न ही बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 6 अप्रैल तक मौसम में किसी भी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. ऐसे में गर्मी पड़ने की भी उम्मीद है. 

अधिकतम तापमान 
देखने वाली बात है कि मई-जून जैसी भीषण गर्मी का एहसास मार्च के आखिर से ही होने लगा था. आखिरी दिन रविवार की बात करें तो यूपी के छह शहरों में 39 से 40 डिग्री के बीच अधिकतम तापमान दर्ज हुआ. 
कानपुर नगर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 
लखनऊ में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 
प्रयागराज में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 
आगरा में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 
वाराणसी में अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
मुजफ्फरनगर में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
आगरा में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

और पढ़ें- Baisakhi 2024: बैसाखी के दिन सूर्य देव की पूजा से दुखों का होगा नाश, जानें इस दिन क्या उपाय करें

तापमान में अचानक आई बढ़ोतरी
पश्चिमी विक्षोभ के आगे निकलने के बाद से ही तेज सतही पछुआ हवा सोमवार से चलना शुरू हो चुकी है और मंगलवार तक इसी तरह हवा का तेजी से बहना जारी रहने वाला है. इससे हवा की रफ्तार प्रदेश के कई जिलों में 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे तक हो सकती है. ऐसा होने पर सतह ज्यादा गर्म नहीं होगी जिसेस मामलूी पारा गिर सकता है. मंगलवार के बाद स्थिति बदल सकती है यानी पारा चढ़ सकता है.

तीखी धूप से लोगों को परेशानी होने लगी है. तापमान में अचानक आई बढ़ोतरी का कारण मौसम वैज्ञानिकों द्वारा पश्चिमी विक्षोभ को बताया जा रहा है. जहां तापमान 39 डिग्री या उससे ज्यादा है उन जगहों पर दोपहर तक आंशिक बादल देखे गए. पूर्व से पश्चिम हवा की दिशा थी, शाम तक दिशा बदली तब तक ऐसा वातावरण बना कि सतह गर्म होती चली गई. जिससे लखनऊ में पारा सामान्य से 3.8 अधिक दर्ज हुआ. वाराणसी में 4.3, प्रयागराज में 4.0 अधिक दर्ज हुआ. आगरा में 3.9 डिग्री सेल्सियस ज्यादा पारा ऊपर रहा.

Trending news