Paper Leak: पांच साल से था यूपी पुलिस भर्ती का था इंतजार, एग्जाम रद्द होने से खुशी के साथ युवाओं का दर्द भी छलका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2126473

Paper Leak: पांच साल से था यूपी पुलिस भर्ती का था इंतजार, एग्जाम रद्द होने से खुशी के साथ युवाओं का दर्द भी छलका

UP Police Paper Leak: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है.इस मामले को लेकर सीएम ने कहा कि युवाओं की मेहनत के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी. जानें और क्या बोले सीएम योगी?....

 

UP Police Paper Leak

UP Police Bharti Paper Leak: यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक होने के बाद इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. सरकार का कहना है कि अब पूरी पारदर्शिता और शूचिता के साथ दोबारा इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. युवाओं के भविष्य को लेकर यह योगी सरकार का बड़ा फैसला है. सीएम योगी ने भर्ती परीक्षा को रद्द करने के बाद कहा कि 6 महीने के अंदर पूरी पारदर्शिता के साथ फिर से इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. युवाओं की मेहनत के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी. पेपर लीक करने वाले यूपी STF की रडार पर हैं. 

ये खबर भी पढ़ें- UP Police Exam: यूपी पुलिस परीक्षा रद्द, सीएम योगी का बड़ा फैसला

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द होने के बाद अभ्यार्थियों का दर्द जमकर छलक रहा है. इसको लेकर यूपी के हर जनपद में युवाओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है. किसी ने सरकार को फेल बताया तो किसी ने कड़ा नियम बनाने की मांग की. अभ्यार्थियों ने कहा कि एक तो बहुत दिनों बाद पुलिस में भर्ती निकली थी. सभी इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे, लेकिन जब परीक्षाएं हो गई उसके बाद पता चलता है कि पेपर लीक हो गया. इससे उन लोगों को ज्यादा दिक्कत होती है, जिन्होंने पूरे साल मन लगाकर पढ़ाई की होती है और परिणाम आने से पहले ही सब कुछ शून्य हो गया. 

उन्नाव के छात्रों की प्रतिक्रिया
यूपी पुलिस परीक्षा रद्द होने पर उन्नाव के युवाओं में खुशी की लहर है. अभ्यार्थियों का कहना है कि सरकार का यह फैसला बहुत ही सराहनीय है. शिक्षकों और युवाओं ने कहा कि इस बार कार्रवाई कुछ ऐसी हो जो आने वाले समय के लिए नजीर बन सके. अभ्यर्थियों ने सीएम योगी से मांग की, अब सरकार के द्वारा ऐसी व्यवस्था की जाए की आने वाली परीक्षाओं के  पेपर लीक ना हो सके. शिक्षकों ने कहा पेपर कैंसिल करना तो अच्छा कदम लेकिन आगे के लिए व्यवस्था दुरुस्त की जाए. अभ्यर्थियों ने कहा कि हम लोग कड़ी मेहनत करते हैं और हमारे परिजनों ने भी हमको पढ़ाने के लिए खून- पसीने की पूरी कमाई लगाई है. 

ये खबर भी पढ़ें- यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द होने पर एकजुट हुआ विपक्ष, अखिलेश-प्रियंका ने उठाए गंभीर सवाल

मेरठ
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर विवि छात्र नेता विनीत चपराना के नेतृत्व में बड़ी संख्या में छात्र इक्कठा हुए.सभी ने ढोल-नगाड़ों के साथ मिठाइयां बांटकर एक-दूसरे को खूब बधाइयां दीं.कई दिनों से छात्र नेता विनीत चपराना पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द कराने के लिए धरना प्रदर्शन कर रहे थे. 

अन्य जिलों के छात्रों की प्रतिक्रिया
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा होने के बाद से पूरे प्रदेश में छात्रों के द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा था. पुलिस परीक्षा रद्द होने के फैसले के प्रदर्शन कर रहे छात्रों में खुशी की लहर है. छात्रों का कहना है कि सरकार ने परीक्षा रद्द करने का फैसला छात्रों के हक में लिया है. छात्र जमकर खुशी मना रहे हैं. छात्रों का कहना है कि सरकार नकल करवाने औेर पेपर लीक करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करे.

26 करोड़ आबादी वाले उत्तर प्रदेश में लाखों युवा पांच साल से पुलिस भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. 60 हजार से ज्यादा यूपी पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के ऐलान से 60 दिनों के भीतर इसके रद्द होने की सूचना आ गई. 48 लाख युवाओं में एक ओर पेपर लीक होने और धांधली पर कार्रवाई होने की खुशी है तो दूसरी ओर मायूसी भी है कि एक बार फिर बड़ी भर्ती परीक्षा लटक गई, जो शायद अब लोकसभा चुनाव के बाद ही हो हो पाएगी और कम से कम छह महीने से एक साल तक उन्हें नियुक्ति का इंतजार करना पड़ेगा. 

यूपी पुलिस भर्ती की अधिसूचना 27 दिसंबर को जारी होने के बाद पहले तो 2017 के बाद से कोई भी पुलिस भर्ती का एग्जाम नहीं दे पाए युवाओं को आयुसीमा के लिए सड़क से कोर्ट तक लड़ाई लड़नी पड़ी. लेकिन कम समय में इस चुनौतीपूर्ण एग्जाम की तैयारियों में जुट गए. यूपी-उत्तराखंड में पहले भी कई भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक होने के बीच यह आशंका तो थी ही कि कहीं इस महापरीक्षा में भी कोई विघ्न न आ जाए. दु्र्भाग्य से ये आशंका सच साबित हुई. युवाओं से जब भर्ती परीक्षा रद्द होने पर बात की गई तो उनमें कभी खुशी कभी गम जैसा भाव दिखा.

 

Trending news