UP School Time: यूपी के माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाई का टाइम 1 घंटा बढ़ा, जानें कब तक चलेंगी क्लास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2234120

UP School Time: यूपी के माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाई का टाइम 1 घंटा बढ़ा, जानें कब तक चलेंगी क्लास

UP School Time: उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी राजकीय, एडेड और वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा संचालन के लिए एक बड़ा अहम और बड़ा बदलाव किया है. पढ़िए पूरा मामला...

 

UP News

UP School Time: प्रदेश के सभी राजकीय, एडेड और वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा संचालन का समय एक घंटे के लिए बढ़ा दिया है. शासन ने यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 (NEP)का और नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क का हवाला देते हुए तय लिया है. प्रदेश के सभी माध्यमिक विद्यालयों में अब 5 घंटे की जगह प्रतिदिन 6 घंटे की पढ़ाई होगी. इस फैसले के साथ सरकार ने गर्मी और सर्दी में स्कूलों के संचालन के लिए अलग-अलग समय भी निर्धारित किया है. 

होती थी 5 घंटे पढ़ाई
प्रदेश में वर्तमान व्यवस्था के अनुसार सभी राजकीय, एडेड और वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों में गर्मी के समय में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 7.30 से दोपहर 12.30 बजे तक पढ़ाई होती थी. तो वहीं सर्दी में एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 8.50 से दोपहर 1.50 बजे तक का समय सरकार द्वारा निर्धारित था. प्रदेश सरकार ने अब राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत तय किया है कि अब गर्मी में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सभी माध्यमिक विद्यालय सुबह 7.30 से दोपहर 1.30 बजे तक तो वहीं सर्दी में एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 9.30 से दोपहर 3.30 बजे तक पढ़ाई होगी.

सत्र में होगी 1200 घंटे पढ़ाई
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव उमेश चंद्र ने बताया है कि NEP के तहत हर क्लास को 40 क्रेडिट देने एवं 1200 घंटे की पढ़ाई का समय निर्धारित हुआ है. फिलहाल एक दिन में रोजाना औसतन पांच घंटे और एक शैक्षिक सत्र में औसतन 1100 घंटे की ही पढ़ाई होती थी. इस नए फैसले के बाद अब हर दिन छह घंटे और एक सत्र में न्यूनतम 1200 घंटे की पढ़ाई हुआ करेगी. हालांकि सरकार के इस नए फैसले में प्रार्थना सभा, इंटरवल और बाकी सभी गतिविधियां भी शामिल हैं.

और पढ़ें  -  यूपी बोर्ड से इस बार अलग होगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानें क्या होगा बदलाव

Trending news