UP DA Hike: यूपी के कर्मचारियों को होली से पहले योगी सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी
Advertisement

UP DA Hike: यूपी के कर्मचारियों को होली से पहले योगी सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी

UP DA Hike of Employees: उत्तर प्रदेश के 10 लाख राज्य कर्मचारियों को होली से पहले योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. अप्रैल से 8 लाख शिक्षकों को बढ़ी हुई सैलरी दी जाएगी. 4 प्रतिशत सीएम योगी आदित्यनाथ ने महंगाई भत्ते में वृद्धि को मंजूरी दी.

DA Increase in UP

CM Yogi approved DA increase / लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, होली से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. यूपी योगी सरकार ने कर्मचारियों के डीए यानी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि की है. केंद्र सरकार के बाद अब यूपी सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों के हित में फैसला लिया है. जनवरी 2024 से डीए की इस वृद्धि का लाभ राज्य कर्मचारियों को मिल सकेगा. प्रदेश के लगभग 10 लाख राज्यकर्मियों व 8 लाख शिक्षक इसका लाभ ले पाएंगे. मंगलवार को महंगाई भत्ते से जुड़े इस आदेश को अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार ने जारी किया.

इस वृद्धि का लाभ किन्हें मिलेगा-

राज्य कर्मचारियों को मिलेगा

सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं के कर्मचारियों को मिलेगा

शहरी स्थानीय निकायों के नियमित व पूर्णकालिक कर्मचारियों को मिलेगा

कार्य प्रभारित कर्मचारियों को मिलेगा

और पढ़ें- UP Free Ration: यूपी की राशन दुकानों में होली का स्पेशल गिफ्ट, गेहूं-चावल के साथ ये चीजें मिलेगी फ्री

पीएफ अकाउंट में एरियर

उत्तर प्रदेश के करीब 10 लाख कर्मचारी के साथ ही 8 लाख शिक्षकों को 46 फीसदी की जगह अब 50 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा. प्रदेश के 12 लाख पेंशनरों के लिए भी वैसे जल्द ही महंगाई राहत भत्ते को लेकर आदेश जारी किए जाएंगे. महंगाई भत्ते में वृद्धि होने से राज्य सरकार के खजाने पर अतिरिक्त 314 करोड़ का भार पड़ने वाला है. 473 करोड़ रुपये व्ययभार मार्च का आएगा. कर्मचारी बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ 2024 के 1 जनवरी से लिया जा सकेगा. इस तरह जनवरी और फरवरी का एरियर कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट में जमा होगा. दूसरी ओर अप्रैल में सैलरी के साथ ही मार्च के डीए का भुगतान कर दिया जाएगा. जो कर्मी पीएफ खाते के सदस्य नहीं हैं पीपीएफ अकाउंट या फिर NSC के रूप में ही दे दी जाएगी.

Trending news