Lucknow News: नाबालिग कार बाइक चलाता मिला तो पिता जाएगा जेल, यूपी पुलिस ने जारी किया नया फरमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2324878

Lucknow News: नाबालिग कार बाइक चलाता मिला तो पिता जाएगा जेल, यूपी पुलिस ने जारी किया नया फरमान

New Traffic Rules: उत्तर प्रदेश सरकार ने सड़क कानूनों और नियमों को प्रभावशाली बनाने के लिए एक बड़ा अहम कदम उठाया है. नए नियम के अनुसार अगर किसी नाबालिग को बाइक या कार चलाते हुए पकड़ा जाता है तो ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Lucknow News

UP Traffic Rules: उत्तर प्रदेश सरकार ने सड़क कानूनों और नियमों को प्रभावशाली बनाने के लिए एक बड़ा अहम कदम उठाया है. नए नियम के अनुसार अगर किसी नाबालिग को बाइक या कार चलाते हुए पकड़ा जाता है तो वाहन का पंजिकरण रद्द कर दिया जाएगा. इसके साथ ही 18 साल की आयु से कम ( नाबालिग ) वाहन चालक के पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज भी किया जाएगा. आर्थिक दंड के रूप में 25000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इन सभी के साथ ही यातायात पुलिस ने नाबालिग छात्र-छात्राओं से गाड़ी न चलाने की अपील भी की है. 

fallback
 
हाल ही में हुए हैं ट्रैफिक नियमों में बदलाव
आपको बता दैं कि ट्रैफिक नियमों में प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में बदलाव किया गया है. बदलावों के बाद से जुर्माने के राशि को बढ़ा दिया गया है. 1 जून 2024 को लागू हुए इन नए नियमों को सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ने जारी किया था. हालांकि, नए नियमों को लागू हुए एक महीना हो चुका है. लेकिन लोगों को सभी नियमों को पता होना भी जरूरी है. ताकि नियमों का उल्लंघन करने से होने वाली सजा और कानूनी कार्यवाही से बचे जा सके. 

ट्रैफिक पुलिस लगातार कर रही है अपील
प्रदेश सरकार और ट्रैफिक पुलिस दोनों मिलकर लगातार जनता से अपील कर रहे हैं कि सभी ट्रैफिक नियमों का पालन अच्छे से करें. खासतौर पर नाबालिगों को समझाया जा रहा है कि वे किसी भी तरह का वाहन न चलाएं. हालांकि, नए ट्रैफिक नियमों और बढ़े जुर्माने का उद्देश्य लोगों को सुरक्षित ड्राइविंग की आदत डालना है ना कि जुर्माने का डर बनाना. इसके पीछे का कारण सड़क दुर्घटनाओं को कम करना है.

यह भी पढ़ें - यूपी के प्राथमिक स्कूलों में टीचर स्टूडेंट की आठ जुलाई से डिजिटल अटेंडेंस लगेगी, शिक्षक संघ नाराज

यह भी पढ़ें - यूपी के 29 जिलों में एक्सप्रेसवे किनारे खुलेंगे रोजगार के 'कारखाने', UPEIDA खर्च करेगा 8 हजार करोड़

Trending news