Agniveer Jobs: योगी सरकार अग्निवीरों को पुलिस और पीएसी में आरक्षण देगी, सीएम योगी का बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2354440

Agniveer Jobs: योगी सरकार अग्निवीरों को पुलिस और पीएसी में आरक्षण देगी, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

Agniveer Jobs Reservation in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अग्निवीरों को पुलिस और पीएसी भर्ती में आरक्षण देगी. सीएम योगी  आदित्यनाथ ने अग्निवीरों के लिए ये बड़ी घोषणा की है. 

UP CM Yogi Adityanath (File photo)

Agniveer Reservation in UP Police PAC Jobs: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान किया. सीएम योगी ने कहा कि अग्निवीरों को उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी भर्ती में आरक्षण दिया जाएगा. अग्निवीरों को यह लाभ मौजूदा 60 हजार पदों पर हो रही पुलिस भर्ती में नहीं मिल पाएगा.मौजूदा नियमावली के तहत एससी-एसटी और ओबीसी को आरक्षण का लाभ सरकारी नौकरियों में दिया जाता है. इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआईएसएफ और बीएसएफ में अग्निवीरों के लिए दस फीसदी आरक्षण की घोषणा की थी. 

CM योगी ने कहा, अग्निवीर जब अपनी चार साल की सेवा के बाद वापस आएंगे तो उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस सेवा में और पीएसी में इन नौजवानों को प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी. उनके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा उत्तर प्रदेश पुलिस में उपलब्ध कराएंगे. 
सेना में भी अग्निवीरों को अच्छा अवसर उपलब्ध होने वाला है. पैरामिलिट्री फोर्स सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, बीएसएफ ने भी अग्निवीरों को आरक्षण देने की बात कही है. उत्तर प्रदेश सरकार भी इन नौजवानों को समायोजित करेगी. उन्हें भी पुलिस और पीएसी भर्ती में आरक्षण मिलेगा. हमें एक प्रशिक्षित औऱ अनुशासित फौज मिलेगी.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, समय समय पर सुधार होता रहता है. पिछले दस वर्षों के अंदर भारत की अर्थव्यवस्था को एक सम्मानजक स्थिति में ले जाने और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में काफी रिफॉर्म किए गए हैं. एक तरफ हम कामयाबी के नित नए सोपान छू रह हैं तो अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को भी उतना ही महत्व देना होगा. राष्ट्रीय सुरक्षा में चाहे वह सेना में उनके साजोसामान में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने का कार्य हो. या सेना के आधुनिकीकरण से जुड़े हुए त्वरित निर्णय को आगे बढ़ाने का काम हो. सेना भी इस रिफॉर्म को आगे बढ़ाने की दिशा में बड़ी है. आज सेना के पास अत्याधुनिक विमान हैं.

उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु समेत कई जगहों पर डिफेंस कॉरिडोर बन रहे हैं. हजारों करोड़ रुपये का निवेश इसमें आ रहा है. बहुत सारी ऐसे चीजें है, जिनमें भारत ने लंबी छलांग लगाई है. सेना भी सुधार के साथ आगे बढ़ सके. उसके लिए ही अग्निवीर योजना को आगे लाया गया है. दस लाख अग्निवीर भारतीय सेना के मजबूत अंग के तौर पर सेवाएं देने की ओर आगे बढ़ रहे हैं. कुछ राजनीतिक दल अपनी सियासत देश की कीमत पर करना चाह रहे हैं. वो हर सुधार वाले कार्य को टांग अड़ाना चाहते हैं. अनावश्यक अवरोध पैदा करना और गुमराह करने का भी काम विपक्ष करता रहा है.

VIDEO: सीएम योगी का अग्निवीरों को तोहफा, पुलिस और PAC भर्ती में मिलेगा आरक्षण

 

 

Trending news