UP News, Bijli Bill in UP: अपना बिजली बिल खुद तैयार करेंगे यूपी के विद्युत उपभोक्ता, नवरात्रि-दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा
Advertisement

UP News, Bijli Bill in UP: अपना बिजली बिल खुद तैयार करेंगे यूपी के विद्युत उपभोक्ता, नवरात्रि-दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा

Electricity Rate in UP: यूपी पॉवर कॉरपोरेशन ने एक ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम है 'कंज्यूमर ऐप' जिससे बिजली उपभोक्ताओं को राहत मिल पाएगी. इस ऐप से कई तरह के काम किए जा सकेंगे.

UP Power Corporation

लखनऊ: यूपी पॉवर कॉरपोरेशन की ओर से बिजली उपभोक्ताओं को एक ऐसी सुविधा दी जा रही है जिससे वो अपने बिजली बिल को जनेरेट तो कर ही पाएंगे इसके साथ ही वे अपना बिजली बिल जमा भी कर पाएंगे. इसके लिए यूपी पॉवर कॉरपोरेशन 'कंज्यूमर ऐप' लांच किया है जहां पर नया बिल जनरेट कर पाएंगे और बिल जमा कर पाएंगे. इस ऐप के जरिए बिजली लोड बढ़ाने व घटाने का काम भी किया जा सकेगा. मोबाइल नंबर के साथ ही पैन अपडेट करने की भी सुविधा उपलब्ध होगी. पावर कॉरपोरेशन अधिकारियों की माने तो फिलहाल दो दर्जन से ज्यादा ऐप थे जिससे उपभोक्ताओं को बहुत परेशानी हो रही थी. हर तरह की ऑनलाइन सेवाएं एक कंज्यूमर एप उपलब्ध कराएगा. पुराने सभी एप अब बंद हो चुके हैं. 

वाट्सएप से जुड़ेगा नया ऐप
पावर कॉरपोरेशन के इस 'कंज्यूमर ऐप' को लेकर एक विशेष बात ये है कि इस ऐप को वाट्सएप से भी जोड़ा जाएगा ताकि बिजली बंदी हो या मीटर रीडिंग, विद्युत लोड से जुड़ी तमाम तरह की जानकारियां वाट्सएप के जरिए तुरंत उपभोक्ताओं को दी जा सके. पावर कॉरपोरेशन 1912 के अलावा मीटर रीडिंग और बिल जमा करने के लिए जो मोबाइल एप हैं उनको कंज्यूमर एप में जोड़ा जाएगा. ऐसे होने पर कई सारे एप की जरूरत नहीं होगी. प्ले स्टोर से इस नये ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है और फिर उपभोक्ता के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा. 

ये सुविधाएं मिलेंगी
बिजली बिल जनरेट करना, बिल जमा करना
विद्युत लोड बढ़वाना/घटाना, बिजली चोरी की शिकायत
बिजली सप्लाई की शिकायत, विद्युत विच्छेदन
गलत मीटर रीडिंग की शिकायत, उपभोक्ता नाम बदल सकेंगे
स्मार्ट मीटर की रीडिंग, पिछले वर्षों की बिल पेमेंट की जानकारी

और पढ़ें- UP Weather News: आज बदल जाएगा यूपी का मौसम, गरज चमक के साथ तेज बारिश का कई जिलों में अलर्ट

Watch: राम बारात पर पथराव के बाद अलीगढ़ में तनाव, भारी संख्या में पुलिसबल तैनात 

Trending news