Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2104919
photoDetails0hindi

Kumar Vishwas Success Story: मास्टर का बेटा आज है देश का सबसे महंगा कवि, ये है कुमार विश्वास के संघर्ष की कहानी

Kumar Vishwas Success Story: अपने जीवन के संघर्षों को पार करके कुमार विश्वास आज देश के एक कामयाब और सबसे महंगा कवि है. आइए जाने उनसे जुड़ी कुछ बातें.

1/10

कुमार विश्वास का पूरा नाम क्या है? दरअसल, स्कूल के दिनों में कुमार विश्वास का पूरा नाम विश्वास कुमार शर्मा रहा है लेकिन कुमार के मुताबिक उनकी बहन ने उन्हें अपने नाम को बदलने की सलाह दी. जिसके वे कुमार विश्वास हो गए.    

2/10

कुमार विश्वास ने हिंदी को अलग पहचान दी. इसमें कोई दो राय नहीं कि कुमार विश्वास ने हिंदी को विश्वस्तर पर एक अलग पहचान दिलवाई है.   

3/10

कुमार विश्वास के लिए सफलता आसान नहीं रही. उनके लिए सफलता के इस मुकाम पर आना आसान नहीं रहा. उन्हें कई मुश्किल से गुजरना पड़ा.   

4/10

कुमार विश्वास के पिता प्राध्यापक रह चुके हैं. जन्म 10 फरवरी, 1970 को गाजियाबाद के पिलखुआ में जन्में कुमार के पिता डॉ चंद्रपाल शर्मा डिग्री कॉलेज में प्रध्यापक रह चुके हैं और उनकी माता रमा शर्मा हैं.  

5/10

कुमार विश्वास की प्रारंभिक शिक्षा पिलखुआ के लाला गंगा सहाय विद्यालय से हुई और फिर राजपूताना रेजिमेंट इंटर कॉलेज जाकर उन्होंने 12वीं पढ़ाई पूरी की. कुमार विश्वास कविताएं लिखने और पढ़ने का शौक बचपन से ही रखते रहे हैं.   

6/10

कुमार विश्वास के पिता चाहते थे की वे इंजीनियरिंग की पढ़ाई करें. इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाएं, लेकिन कुमार का इंजीनियरिंग की पढ़ाई में कतई मन नहीं लगता था. इ  

7/10

कुमार विश्वास ने लेक्चरर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की. साल 1994 में राजस्थान के एक कॉलेज से कुमार विश्वास लेक्चरर के रूप में काम करना शुरू किया.  

8/10

कुमार विश्वास को कभी ट्रक से सफर करना पड़ता था. दरअसल एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि आर्थिक तंगी की वजह से शुरुआत में जब वे कवि सम्मेलन से देर रात लौटते तो पैसे बचाने के लिए ट्रक में लिफ्ट लेकर घर पहुंचते थे.   

9/10

कुमार विश्वास (kumar Vishwas) एक शो में करीब 15-20 मिनट के एक इवेंट के लिए करीब 10 लाख रुपये मोटी फीस लेते हैं.   

10/10

कुमार विश्वास का महीने में हर दिन कार्यक्रम बुक रहता है जिसके कारण उन्हें भारत का सबसे अमीर कवि माना गया है.