New Year 2024: नए साल से लागू हो रहे हैं नए नियम, जीएसटी से लेकर छुट्टी के नियमों बड़ा बदलाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2009154

New Year 2024: नए साल से लागू हो रहे हैं नए नियम, जीएसटी से लेकर छुट्टी के नियमों बड़ा बदलाव

New Year 2024: नए साल के जश्न के लिए गली, बाजार, चौक, चौराहों पर सजावट शुरू हो चुकी है. इस साल की शुरूआत के साथ- साथ कुछ नियम भी बदलने वाले है. इन नियमों के बारें में आपको जानकारी होनी चाहिए.

New Year 2024: नए साल से लागू हो रहे हैं नए नियम, जीएसटी से लेकर छुट्टी के नियमों बड़ा बदलाव

New Year 2024: नए साल के जश्न के लिए गली, बाजार, चौक, चौराहों पर सजावट शुरू हो चुकी है. 2023 का आखिरी महिना लगभग आधा बीत चुका है. साल 2024 की शुरुआत में बस कुछ ही दिन बाकी है. इस साल की शुरूआत के साथ- साथ कुछ नियम भी बदलने वाले है. इन नियमों के बारें में आपको जानकारी होनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ये सभी नियम आपकी दैनिक जीवन पर प्रभाव डालने वाले है. साल 2024 की शुरुआत होते ही जीएसटी से लेकर सिम खरीदने और छुट्टी के नियमों में बदलाव होने वाला है. आइए जानते है कि ऐसे क्या बदलाव होने वाले है जिसे आपको जानना बहुत जरूरी है.   

सिम कार्ड के लिए नया 
सिम कार्ड खरीदने और बेचने के नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है. अब दुकानदारों को सिम कार्ड बेचने के लिए सरकार के साथ पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. उन्होंने सिम किसकों बेचा है, यह भी रिकॉर्ड रखना होगा. उन्हें ग्राहकों की पहचान की जानकारी भी देनी होगी. 

जीएसटी दर में बदलाव
साल 2024 की शुरुआत होते ही जीएसटी दर में बदलाव होने वाला है. पहले जहां जीएसटी दर 8 थी वहीं अब ये बढ़कर 9 फीसदी हो जाएगी. साल 2022 के बजट में दोहरी दर वृद्धि का यह अंतिम चरण है.  आपको बता दें कि बढ़ी हुई जीएसटी दर 1 जनवरी से लागू हो जाएंगी.

रोजगार कानून में भी बड़ा बदलाव
इस रोजगार कानून में अंशकालिक श्रमिकों और अनियमित घंटों के लिए छुट्टी की नई विधि शामिल है. इस नियम के तहत अलग- अलग घंटो में काम कर रहें या वर्ष के कुछ हिस्सों के लिए नियोजित हुए कर्मचारियों को छुट्टी का अधिकार मिलेगा.

यह भी पढ़े- कौन हैं संसद में घुसने वाले दोनों युवक?, जिसने संसद हमले की बरसी पर तोड़ा सुरक्षा घेरा

 

Trending news