Lucknow News : यूपी में डायरिया हुआ जानलेवा, महिला समेत तीन बच्‍चों की मौत, 100 से ज्‍यादा अस्‍तपाल में भर्ती
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2354185

Lucknow News : यूपी में डायरिया हुआ जानलेवा, महिला समेत तीन बच्‍चों की मौत, 100 से ज्‍यादा अस्‍तपाल में भर्ती

Lucknow: लखनऊ में डायरिया के बढ़ते प्रकोप के कारण 2 लोगों की मौत हो गई है. जिसमें 12 साल की बच्ची और 55 साल की महिला शामिल है. तो वहीं ललितपुर में भी एक बच्चे की मौत हुई है. जिसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है. 

diarrhea in Lucknow

Lucknow : लखनऊ में डायरिया के बढ़ते प्रकोप के कारण 2 लोगों की मौत हो गई है. जिसमें 12 साल की बच्ची और 55 साल की महिला शामिल है. दोनों मृतक इंदिरा नगर तकरोही के रहने वाले थे. 12 साल की बच्ची का इलाज राम मनोहर लोहिया अस्पताल में चल रहा था तभी उसकी मौत हो गई. वहीं 55 साल की महिला का इलाज बाराबंकी के निजी अस्पताल में चल रहा था तब उसने अपना दम तोड़ दिया. इन दोनों  घटनाओं के बाद इंदिरा नगर तकरोही इलाके में हड़कंप मच गया है. 

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर 
लखनऊ में बढ़ते डायरिया के मामले को देखकर स्वास्थ्य विभाग ने विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए है. इसी के साथ प्रभवित इलाकों में साफ-सफाई और स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए इसके लिए कदम उठाए जा रहे है.  

सभी लोग स्वच्छता का रखें विशेष ध्यान
स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि व स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें और दूषित जगहों पर जाने से बचे और साथ ही खाने-पीने पर भी पूरा ध्यान दें. किली भी प्रकार के डायरिया के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज करवाए. 

जागरुकता अभियान शुरू
डायरिया के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तकरोही और आस-पास के इलाकों में मेडिकल टीमों को तैनात कर दिया है और जागरुकता अभियान चलाए जा रहे है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं लेकिन सतर्कता बरतना आवश्यक है.

डायरिया के चलते ललितपुर में मौत
ऐसा ही कुछ यूपी कि ललितपुर में भी हाल है. जहां उल्टी दस्त की चपेट में आकर एक दर्जन से ज्यादा ग्रामीण बच्चे महिलायें बीमार गो गई और बीमारी की वजह से एक बच्चे की मौत हा गई. बीमार ग्रामीणों को इलाज के लिये जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां दूषित पानी पीने की वजह से बीमार होने की आशंका जताई जा रही है. ये मामला नाराहट थाना क्षेत्र अंतर्गत दौलतपुर ग्राम का है.

ये भी पढ़े-  Uttarkashi Cloud Burst: युमनोत्री में बादल फटने से आया सैलाब, जानकी चट्टी में मलबे के साथ बह गईं दुकानें और गाड़ियां

Trending news