UP News: नि:शुल्क राशन में कोटेदारों का 'खेल' खत्म, योगी सरकार ने दिया तगड़ा झटका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1838903

UP News: नि:शुल्क राशन में कोटेदारों का 'खेल' खत्म, योगी सरकार ने दिया तगड़ा झटका

UP News: क्या आप भी नि:शुल्क राशन लेते हैं, अगर हां तो ये खबर आपके लिए ही है. कोटे की दुकानों पर अब आपको किसी भी तरह की परेशानी से दो चार नहीं होना पड़ेगा. 

Ration Card

लखनऊ: क्या आप भी नि:शुल्क राशन लेते हैं, अगर हां, तो आपको भी उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार का यह फैसला आपको राहत देने वाला है. अब कोटा दुकानों पर राशन लेने वालों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. कोटा दुकानदार राशन लेने वालों के साथ घटतौली, बायोमेट्रिक आदि में कोई खेल नहीं कर पाएंगे.  

4जी व 5जी इंटरनेट की सुविधाएं 
यूपी सरकार राशन की दुकानों पर अब 4जी व 5जी इंटरनेट की सुविधाएं मुहैया कराने जा रही है. इलेक्ट्रॉनिक कांटे से ई-पॉस मशीनों को जोड़े जाने का भी फैसला किया गया है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि घटतौली का हथकंडा अब नहीं चलेगा. राशन की दुकान में कितना राशन बांटा जा चुका है, कितना भंडार अभी है, इसकी रियल टाइम जानकारी सरकार के पास रहेगी. राशन ना होने का बहाना बनाकर ग्राहकों को टरकाने का काम नहीं चलेगा. 

ब्रॉडबैंड सेवा
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बुधवार को एक बैठक में ये जानकारी दी. दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा,  गेहूं पर लागू हुई स्टॉक लिमिट का केंद्र सरकार सभी राज्यों के स्तर पर समीक्षा कर रही है. आने वाले समय में एसएमएस भी राशन लेने वालों को भेजा जाएगा. राशन दुकानों से अनाज वितरण में यूपी मॉडल बेहतर तरीके से काम कर रहा है. ग्राम सभाएं अपनी कमाई और मनरेगा योजना के जरिये राशन दुकानें बनवा रही हैं. इन पर बिजली बिलों के भुगतान के साथ ही सीएससी सेवाएं, पीएम वाणी के तहत ब्रॉडबैंड सेवा और आम लोगों के इस्तेमाल वाला रोजमर्रा का सामान भी बेचा जाएगा.

फोर्टिफाइड चावल योजना 
यह जानकारी भी दी गई है कि फोर्टिफाइड चावल योजना जो कि केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित है, उसके तीसरे चरण में यूपी के सभी 75 जिलों में लाभार्थियों को फोर्टिफाइड चावल दिया जा रहा है. ये सभी एनएफएसए पीएम पोषण और ICDS योजनाओं के लाभार्थी हैं. प्रदेश के खाद्य विभाग के जो अधिकारी हैं, उनका कहना है कि गेहूं की खरीद में किसी भी समस्या का तत्काल निस्तारण होगा.

और पढ़ें- UP Weather News: यूपी में फिर चल पड़ा है बारिश का दौर, अगले 5 दिनों तक इन 17 जिलों में अलर्ट जारी 

और पढ़ें- Rashifal 24 August 2023: कन्या समेत इन राशियों पर बरसेगी विष्णु जी की कृपा, होगा धन लाभ, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे  

Watch: AMU के मेडिकल कॉलेज में बड़ी लापरवाही, मरीजों के खाने में तैरते दिखे कीड़े, देखकर आ जाएगी उल्टी

Trending news