Bijli In UP: यूपी में कम होगा बिजली संकट, लगेगी 1600 मेगावॉट की नई अनपरा-ई विद्युत परियोजना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1970729

Bijli In UP: यूपी में कम होगा बिजली संकट, लगेगी 1600 मेगावॉट की नई अनपरा-ई विद्युत परियोजना

Power crisis in UP: यूपी में 1,600 मेगावाट की नई उत्पादन इकाई अनपरा ई का जल्द निर्माण शुरू होगा.  उत्तर प्रदेश राज्य उत्पादन निगम बोर्ड (Uttar Pradesh State Production Corporation Board) की बैठक में इस प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया गया है. अब इसे शासन को भेजा जाएगा. 

Bijli In UP: यूपी में कम होगा बिजली संकट, लगेगी 1600 मेगावॉट की नई अनपरा-ई विद्युत परियोजना

Power crisis in UP: आने वाले दिनों में यूपी में बिजली संकट कम हो जाएगा.  इसके लिए योगी सरकार 1600 मेगावॉट की नई उत्पादन इकाई ‘अनपरा-ई’ (Anpara-e') का निर्माण करेगी.  उत्तर प्रदेश राज्य उत्पादन निगम (Uttar Pradesh State Production Corporation)  ने सोमवार को निगम की बोर्ड मीटिंग में इस प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है. जल्दी ही इसकी स्वीकृति हेतु प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा.

Banke Bihari Mandir Corridor: एक बार में दर्शन कर सकेंगे 10 हजार श्रद्धालु, जानें कैसा दिखेगा बांके बिहारी कॉरिडोर

आएगा इतना खर्च
उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन और राज्य विद्युत उत्पादन निगम के अध्यक्ष डॉ आशीष गोयल के मुताबिक इन इकाईयों के निर्माण में लगभग 18 हजार 624 करोड़ रुपये का खर्च होने का अनुमान है. इसे एनटीपीसी एवं उत्पादन निगम लि. के संयुक्त उपक्रम मेजा उत्पादन निगम लि. के अन्तर्गत स्थापित किया जाएगा. बता दें कि अभी तक अभी तक अनपरा में चार इकाइयां हैं. अनपरा-A, अनपरा-B, अनपरा-D की कुल 2630 मेगावॉट की इकाइयां उत्पादन निगम की हैं जबकि अनपरा-सी 1200 मेगावाट की परियोजना है. अनपरा E इकाई के निर्माण में करीब 18,624 करोड़ रुपये खर्च होगा. इनमें तीन उत्पादन निगम की हैं, जिसकी क्षमता 2630 मेगावाट है तो वहीं 1200 मेगावाट की एक इकाई लेंको कंपनी की है. इसे NTPC और उत्पादन निगम लिमिटेड के संयुक्त उपक्रम मेजा उत्पादन निगम लि.के तहत स्थापित किया जाएगा.

विद्युत उत्पादन निगम की समीक्षा बैठक में निर्देश
पावर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष  के अध्यक्ष डॉ आशीष गोयल ने विद्युत उत्पादन निगम की समीक्षा बैठक की. इस बैठक में नयी तापीय परियोजनाओं ओबरा ‘सी’ (2×660 मेगावाट) और जवाहरपुर (2×660 मेगावाट) की प्रथम इकाई में चल रहे कोल फायरिंग ट्रायल से इकाईयों से नियमित रूप से बिजली उत्पादन शुरू करने के निर्देश दिए.

जवाहरपुर और ओबरा की एक-एक इकाई उत्पादन के लिए तैयार
आशीष कुमार गोयल ने बताया कि ओवरा C की 660-660 मेगावाट और जवाहरपुर की 660-660 मेगावाट की नई इकाइयां हैं. इन दोनों जगह एक-एक इकाइयों में जल्दी ही विद्युत उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा. इन दोनों जगह की एक-एक इकाइयां अभी निर्माणाधीन स्थिति में हैं. ऐसे ही पनकी की 660 मेगावाट की 1 इकाई भी गर्मी के दिन में बिजली उत्पादन करने लगेगी.  अनपरा की 500 मेगावाट की बंद कर चल रही इकाई की समस्याएं दूर कर ली गई हैं.

जल्दी ही सौंपा जाएगा कार्यभार
पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष आशीष गोयल ने सोमवार को एक मुश्त समाधान योजना एवं राजस्व वसूली में बेहतर परिणाम नहीं देने वाले 10 अधिशासी अभियंताओं को सख्त चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि दिसंबर तक ओटीएस एवं विद्युत संबंधी कार्यो में सुधार न दिखाई देने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. विद्युत उत्पादन निगम में 43 लेखा लिपिक, 4 मुख्य रसायनज्ञ, 4 अपर निजी सचिव, 8 सहायक समीक्षा अधिकारियों, 30 कंप्यूटर सहायकों और 123 सहायक अभियंताओं की भर्ती हो चुकी है. जल्दी ही इन्हें कार्यभार सौंपने के निर्देश दिए गए हैं.

IAS Abhishek Singh: आईएएस अभिषेक सिंह का इस्तीफा यूपी सरकार ने केंद्र को भेजा, जानें इसके पीछे की पूरी कहानी

 

Shani Gochar 2024: साल 2024 में शनिदेव ला रहे खुशियों की सौगात, इन 3 राशियों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

Watch: देखिये कैसे काम करता है एंडोस्कोपिक कैमरा, जिससे पहली बार सामने आई सुरंग में फंसे 41 मजदूरों की तस्वीर

Trending news