UP News: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले योगी सरकार ने महिलाओं के लिए खोला कुबेर का खजाना, इस योजना की बढ़ाई राशि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2114510

UP News: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले योगी सरकार ने महिलाओं के लिए खोला कुबेर का खजाना, इस योजना की बढ़ाई राशि

Lucknow News: जो राशि पहले 15 हज़ार मिल रही थी अब उसकी जगह महिलाएं 25 हज़ार रुपये उठा सकेंगी. योजना के तहत छह हिस्सों में पैसे दिए जाते हैं. दरअसल, बेटी के जन्म से लेकर उसकी ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई के लिए ये पैसे दिए जाते हैं.

Kanya Sumangala Scheme
Mukhyamantri Kanya Sumangla Yojana: लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं को अपनी ओर करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपना खजाना ही खोल दिया है. महिलाओं को लुभाने के लिए यूपी सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अतर्गत तहत अलग-अलग स्टेम में दी जाने वाली राशि को 10 हजार और बढ़ा दिया है. यानी जो राशि पहले 15 हज़ार मिल रही थी अब उसकी जगह महिलाएं 25 हज़ार रुपये उठा सकेंगी. योजना के तहत छह हिस्सों में पैसे दिए जाते हैं. दरअसल, बेटी के जन्म से लेकर उसकी ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई के लिए ये पैसे दिए जाते हैं. 
 
गोरखपुर में सीएम योगी ने कई योजनाओं का लोकार्पण किया और उसी दौरान इस योजना को लेकर इस बात की घोषणा की. सीएम ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के विजन के मुताबिक महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है. उन्हें बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बेटियों को बचाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. जिसमें से एक है कन्या सुमंगला योजना है. 
 
योगी सरकार ने खोला ख़ज़ाना
सीएम योगी ने घोषणा की है कि आने वाले वित्तीय वर्ष से कन्या सुमंगला योजना की धनराशि बढ़ाकर 15 हज़ार से 25 हज़ार किया जाएगा. साल 2019 से ही योगी सरकार महिलाओं और बच्चियों को स्वावलंबी बनाने साथ ही कन्या भ्रूण हत्या, बालिकाओं की सेहत व शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए इस योजना को चलाया गया. इस योजना के तहत पहले धनराशि 15,000 रुपये दिए जा रहे थे.
 
ये होगी पूरी धनराशि 
कन्या सुमंगला योजना के तहत बच्ची के जन्म के समय अब मिलने वाले दो हज़ार रुपये को बढ़ाया गया है और अब से पांच हज़ार रुपये हो चुका है. बेटी के एक साल की आयु के सभी टीकाकरण पूरा हो जाने के बाद एक हज़ार रुपये की जगह राशि दो हज़ार दी जाएगी. पढ़ाई के समय पहली कक्षा से छठी तक व 9वीं तक एक-एक हज़ार रुपये की राशि की जगह दो-दो हज़ार रुपये की राशि अब दी जाएगी. दसवीं या बारहवीं पास हुई या किसी तरह का डिप्लोमा व ग्रेजुएशन में प्रवेश लिया तो पांच हज़ार रुपये की जगह अब बिटिया को सात हज़ार रुपये देने का नियम होगा.

Trending news