रायबरेली से कांग्रेस किसको लड़ाएगी, सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद उठे सवाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2109260

रायबरेली से कांग्रेस किसको लड़ाएगी, सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद उठे सवाल

Sonia Gandhi: यूपी की रायबरेली सीट, गांधी परिवार की सीट मानी जाती है. रायबरेली कांग्रेस का गढ़ है. वर्तमान में सोनिया गांधी रायबरेली सीट से सांसद भी हैं. सोनिया यहां से साल 2006 से चुनाव जीतती आ रही हैं. सोनिया गांधी के राज्‍यसभा जाने के बाद रायबरेली सीट पर चुनाव लड़ने को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं. 

Sonia Gandhi and Priyanka Gandhi

Sonia Gandhi: कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता सोनिया गांधी कल यानी 14 फरवरी को हिमाचल प्रदेश या राजस्‍थान से राज्‍यसभा जा सकती हैं. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी के स्‍वास्‍थ्‍य कारणों के चलते लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है. अगर ऐसा होता है तो सवाल खड़ा होता है कि रायबरेली सीट से गांधी परिवार से कौन चुनाव लड़ेगा?. 

कांग्रेस का गढ़ है रायबरेली 
दरअसल, यूपी की रायबरेली सीट, गांधी परिवार की सीट मानी जाती है. रायबरेली कांग्रेस का गढ़ है. वर्तमान में सोनिया गांधी रायबरेली सीट से सांसद भी हैं. सोनिया यहां से साल 2006 से चुनाव जीतती आ रही हैं. सोनिया गांधी के राज्‍यसभा जाने के बाद रायबरेली सीट पर चुनाव लड़ने को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं. 

प्रियंका पर टिकी सबकी निगाहें 
राजनीतिक जानकारों का मानना है कि सोनिया गांधी के राज्‍यसभा जाने के बाद इस सीट से प्रियंका गांधी को चुनाव लड़ाया जा सकता है. कांग्रेस चाहेगी कि रायबरेली से गांधी परिवार से ही उम्‍मीदवार हो. गांधी परिवार से इतर कोई अन्‍य यहां से चुनाव मैदान में नहीं उतर सकता. इसके पीछे कई वजहों का हवाला दिया जा रहा है. 

गांधी परिवार से एक और नाम जुड़ जाएगा 
अगर सोनिया गांधी लोकसभा छोड़कर राज्‍यसभा जाती हैं तो ऐसा करने वाली वह दूसरी नेता बन जाएंगी. इसके पहले गांधी परिवार से इंदिरा गांधी 1964 से 1967 के बीच राज्‍यसभा सांसद थीं. अब सोनिया, गांधी परिवार की दूसरी सदस्‍य बन जाएंगी, जो राज्‍यसभा जाएंगी. बता दें कि 27 फरवरी को राज्‍यसभा के चुनाव होने हैं.  

यह भी पढ़ें : Jaya Bachchan Net Worth: 40 करोड़ गहने की मालकिन हैं जया बच्‍चन, अमिताभ समेत करीब 900 करोड़ की संपत्ति
 

Trending news