'अबकी बार 400 पार' होगा या नहीं, प्रशांत किशोर ने बताया-कितनी सीटें जीतेगी भाजपा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2193904

'अबकी बार 400 पार' होगा या नहीं, प्रशांत किशोर ने बताया-कितनी सीटें जीतेगी भाजपा

UP Lok Sabha Election 2024 : प्रशांत कुमार ने कहा कि कर्नाटक को छोड़कर पार्टी इन दो क्षेत्रों में बहुत कमजोर है. किशोर ने यह भी कहा कि भाजपा के स्पष्ट प्रभुत्व के बावजूद, न तो पार्टी और न ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अजेय हैं. 

Prashant Kishor

UP Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पार्टियां चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झांक दी हैं. केंद्र की सत्‍तारूढ़ पार्टी बीजेपी इस बार 400 पार का लक्ष्‍य लेकर चल रही है तो विपक्ष इंडिया गठबंधन भी चुनावी दंगल में कूद गया है. इन सबके बीच जाने-माने राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बीजेपी के दावों को माना है. उनका मनाना है कि बीजेपी दक्षिण और पूर्वी भारत में सीट और मत फीसदी में उल्‍लेखनीय इजाफा करने जा रही है. 

विपक्ष, बीजेपी को जीत के लिए रोकने का अवसर गंवाया 
एक मीडिया चैनल को दिए साक्षात्‍कार में प्रशांत कुमार ने कहा कि कर्नाटक को छोड़कर पार्टी इन दो क्षेत्रों में बहुत कमजोर है. किशोर ने यह भी कहा कि भाजपा के स्पष्ट प्रभुत्व के बावजूद, न तो पार्टी और न ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अजेय हैं. उन्होंने रेखांकित किया कि विपक्ष के पास भाजपा के रथ को रोकने की तीन विभिन्न और यथार्थवादी संभावनाएं थीं, लेकिन आलस्य और गलत रणनीतियों के कारण उन्होंने अवसरों को गंवा दिया. 

बीजेपी पश्चिम बंगाल में भी नंबर वन पार्टी बनने जा रही 
प्रशांत किशोर ने कहा कि बीजेपी तेलंगाना में पहली या दूसरी पार्टी होगी जो एक बड़ी बात है. वह निश्चित रूप से ओडिशा में नंबर एक होगी.  लेकिन आपको आश्चर्य होगा भाजपा पश्चिम बंगाल में भी नंबर एक पार्टी बनने जा रही है. उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में भाजपा का मत प्रतिशत दोहरे अंक में पहुंच सकता है. तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, बिहार और केरल में लोकसभा की कुल 204 सीट हैं, लेकिन भाजपा 2014 या 2019 में इन सभी राज्यों में 50 सीट भी नहीं जीत सकी थी. उसने इन राज्यों में 2014 में 29 और 2019 में 47 सीट हासिल की थीं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भाजपा के अपने लक्ष्य के मुताबिक, 370 सीट जीतने की संभावना नहीं है. 

अमेठी छोड़ने से गलत संदेश जाएगा 
प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि “आपकी लड़ाई उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में है, लेकिन आप मणिपुर और मेघालय का दौरा कर रहे हैं, तो फिर आपको सफलता कैसे मिलेगी. साल 2019 में स्मृति ईरानी के हाथों हार के बाद राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव लड़ने की अनिच्छा के बारे में पूछे जाने पर किशोर ने कहा कि विपक्षी पार्टी सिर्फ केरल जीतकर देश नहीं जीत सकती. उन्होंने कहा, “अगर आप उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में नहीं जीते तो वायनाड से जीतने से कोई फायदा नहीं. इतना ही नहीं प्रशांत किशोर ने आगे कहा कि मैं कह सकता हूं कि अमेठी को छोड़ देने से केवल गलत संदेश जाएगा. 

इंडिया गठबंधन पर कटाक्ष 
भाजपा से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों के एक साथ आने और ‘इंडिया’ गठबंधन बनाने पर प्रशांत किशोर ने कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी को हराने के लिए गठबंधन न तो वांछनीय है और न ही प्रभावी है, क्योंकि लगभग 350 सीट पर सीधी लड़ाई है. उन्होंने कहा कि भाजपा इसलिए जीत रही है क्योंकि कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) जैसे दल अपने क्षेत्र में उसका मुकाबला करने में असमर्थ हैं. उन्‍होंने कहा कि तीसरी जीत से भाजपा के प्रभुत्व के लंबे युग का रास्ता साफ हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें : गोरखपुर से सपा प्रत्‍याशी काजल निषाद की बिगड़ी तबीयत, लखनऊ के मेदांता में चल रहा इलाज
 

Trending news