Advertisement
photoDetails0hindi

Loksabha Election 2024: राजनैतिक दलों ने मांगी बड़ी चैक बुक, 2024 के लोकसभा चुनावों में बंपर खर्च की तैयारी

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले तैयारियों की समीक्षा के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग (EC) की टीम ने शुक्रवार को लखनऊ में मंडल और जिला अधिकारियों के साथ बैठक की. आगे जानें लोकसभा चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने क्या जानकारी दी.....

 

UP Lok Sabha Election 2024

1/14
UP Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव के पहले तैयारियों की समीक्षा के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग (EC) की टीम ने शुक्रवार को लखनऊ में मंडल और जिला अधिकारियों के साथ बैठक की. आगे जानें लोकसभा चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने क्या जानकारी दी.....

 

2/14

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि- UP के सभी मतदाताओं का अभिवादन करता हूं. UP में निष्पक्ष लोकसभा चुनाव के लिए बीते 3 दिनों से हम समीक्षा कर रहे है. 

 

3/14

उन्होंने आगे कहा कि UP में निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से लोकसभा चुनाव कराए जाएंगे. ECI से 7 राजनैतिक दलों ने मुलाक़ात कर अपनी बात रखी है. राजनैतिक दलों ने धन, बाहुबल रोकने, पुलिस की मनमानी रोकने की मांग की है. 

 

4/14

राजनैतिक दलों ने चुनावी खर्च के लिए बड़ी चेक बुक दिलवाने की मांग की है. सभी दलों ने मतदाता सूची में सही नामो को जोड़ने और गलत को हटाने की मांग की गईं. राजनैतिक दलों ने सर्टिफाइड मतदाता सूची उपलब्ध कराने की मांग की. राजनैतिक दलों ने EVM पर भरोसा बढ़ने से जुड़े कदम उठाने की मांग की है. 

 

5/14

EVM में वीवीपैड बढ़ाने और सरकारी गाड़ियों में ही लाया ले जाया जाए. काउंटिंग के लिए पोलिंग शीट उपलब्ध कराने की मांग की गई है. लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त हो रहा है. 

 

6/14

UP में 100 वर्ष से अधिक 31 हजार मतदाता है. यूथ को मतदान से जोड़ने का विशेष प्रयास किया जाएगा.  UP में 1 लाख 62 हजार 12 मतदान केंद्र है. सभी बूथों पर पीने के पानी, बिजली, टॉयलेट रैम्प उपलब्ध रहेंगे. 

 

7/14

कुछ बूथ महिलाओ और दिव्यांगों द्वारा संचालित किए जाएंगे. 85 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को घर से मतदान की मिलेगी मतदान की सुविधा. 40% से ऊपर दिव्यांगों को भी घर से मतदान की मिलेगी सुविधा. 

 

8/14

UP में अधिक से अधिक लोगो को मतदाता सूची में जोड़कर मतदान कराने का हो रहा प्रयास. ECI मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में बनाएगा मतदान केंद्र. टेक्नोलॉजी के जरिये बढ़ाई जा रही है पारदर्शिता. 

 

9/14

कुछ बूथ महिलाओ और दिव्यांगों द्वारा संचालित किए जाएंगे. 85 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को घर से मतदान की मिलेगी मतदान की सुविधा. 40% से ऊपर दिव्यांगों को भी घर से मतदान की मिलेगी सुविधा. 

 

10/14

हम प्रलोभन मुक्त लोकसभा चुनाव कराना चाहते है. निष्पक्ष चुनाव के लिए कई एप्प की गई है लांच. सी विजिल, वोटर हेल्पिंग और नो योर कैंडिडेट जैसी एप्प की गई लांच. सी विजिल एप्प के जरिये चुनाव से जुड़ी गड़बड़ियों की जनता दे सकती है जानकारी.

 

11/14

UP जे 30 जिलों की सीमा 9 राज्यो से जुड़ी है. UP के 7 जिलों की सीमा नेपाल से जुड़ी है. UP के सीमावर्ती राज्यो और नेपाल बॉर्डर की अभी से की जाएगी सख़्त निगरानी. धन बल रोकने के लिए RBI/बैंकर्स को भी अलर्ट किया गया है. 

 

12/14

हर कैंडिडेट को अब 200 चेक की एक बार मे मिलेगी चेक बुक. UP में निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी DM-SP को दी गई है सख़्त हिदायत. पक्षपात की शिकायत पर DM-SP के खिलाफ होगी कार्रवाई.  EVM का मूवमेंट सिर्फ सरकारी गाड़ी में होगा.

 

13/14

वोटिंग खत्म होने के बाद कुल मतदान की सभी एजेंट्स को दी जाएगी जानकारी. सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों को रोकने के लिए होगी सख्त कार्रवाई.  अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ IT एक्ट के तहत की जाएगी सख्त कार्रवाई. वोटिंग के बाद फ़ॉर्म 17 की कॉपी सभी एजेंट को दी जाएगी और हर काउंटिंग के बाद उनके पोलिंग एजेंट से साइन कराया जाएगा. पोस्टल बैलेट की काउंटिंग पहले होगी. 

 

14/14

फर्जी खबरों पर सख्त कार्यवाही की जाए अफ़वाह उड़ाने पर सेक्शन 79 IT एक्ट के तहत कार्यवाई होगी जो सोशल मीडिया पर भी लागू होगी. अगर कोई फर्जी ख़बर फैलता हैं तो उसपर IPC और IT act के तहत कार्यवाई की जाए.