Advertisement
photoDetails0hindi

Ekadashi 2024: विजया एकादशी पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये विशेष भोग, आर्थिक तंगी भागेगी दूर

Ekadashi 2024: विजया एकादशी पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूरे मन से पूजा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. पंचांग के अनुसार, इस साल 6 मार्च को विजया एकादशी पड़ रही है.

1/9

हिंदू धर्म में एकादशी का बहुत महत्व बताया गया है, विजया एकादशी का व्रत भी बहुत महत्व बताया गया है. इस दिन व्रत का संकल्प और पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं.

2/9

इस साल 6 मार्च को यह व्रत रखा जाएगा. माना जाता है कि जातक इस व्रत का संकल्प कर अपने शत्रुओं पर विजय हासिल कर सकते हैं. 

3/9

विष्णु जी की कृपा पाने के लिए माता लक्ष्मी जी को भी प्रसन्न करना होता है इसके लिए अगर भगवान को कुछ विशेष भोग करें तो लाभ होगा. 

4/9

विजया एकादशी के दिन विष्णु जी को पंचामृत का भोग लगाने का अधिक महत्व बताया गया है. ऐसा करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है व जीवन की परेशानियां दूर होती हैं. 

5/9

विजया एकादशी के दिन अगर भक्त पंचामृत का भोग अर्पित करें तो कुछ दिनों में ही इसके शुभ परिणाम दिखने लगेंगे. 

6/9

विजया एकादशी के दिन अगर भगवान विष्णु को केले का भोग अर्पित करें तो इससे माता लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं. भगवान को केला बहुत प्रिय है. 

7/9

जो लोग धन की मुश्किलों को जीवन से दूर करना चाहते हैं वो श्री हरि को केला फल अवश्य चढ़ाएं. ऐसा करने से कुंडली से गुरु दोष दूर होता है. 

8/9

भगवान विष्णु को अगर विजया एकादशी के दिन केसर मिले बिना चावल के खीर का भोग अर्पित करें तो यह अति शुभ होता है. ऐसा करने से लाभ होता है. 

9/9

विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु को केसर मिली मखाने या लौकी की खीर का भोग लगाने से  जीवन के हर दुख का अंत होता है और धन लाभ होता रहता है.