Lok Sabha elections: लोकसभा चुनाव के दो महीनों में झुलसाने वाली गर्मी, मौसम विभाग ने बताया सात चरणों में कब कहां कैसा बढ़ेगा पारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2184769

Lok Sabha elections: लोकसभा चुनाव के दो महीनों में झुलसाने वाली गर्मी, मौसम विभाग ने बताया सात चरणों में कब कहां कैसा बढ़ेगा पारा

Loksabha Election 2024 IMD Weather Report: 19 अप्रैल 2024 को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान होने हैं. मौसम विभाग ने चौकाने वाली जानकारी दी है कि इस बार 7 मई से लेकर 1 जून के बीच 20 साल में पहली बार भीषण गर्मी का लोगों को सामना करना पड़ सकता है. जानें मतदान के लिए कैसा रहेगा उत्तर प्रदेश- उत्तराखंड का तापमान?....

 

Loksabha Election 2024 IMD Weather Report

Lucknow And Dehradun: 16 मार्च 2024 को भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान किया था. लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के लिए सात चरणों में मतदान होने हैं. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल 2024 को और सातवें चरण के लिए 1 जून को वोट डाले जाने हैं. इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि इस लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को पोलिंग बूथ पर लाने की राह में सबसे बड़ी चुनौती होगी भीषण गर्मी. भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी ने भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि 7 मई से लेकर 1 जून के आसपास देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है. 

निर्वाचन आयोग ने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि भीषण गर्मी पड़ने का भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा पूर्वानुमान व्यक्त किये जाने के बाद इसको लेकर सभी प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं. सभी राज्यों को जरूरी दिशा- निर्देश दे दिए गए हैं. लोकसभा चुनावों के दौरान मतदान केंद्रों पर पेयजल, छाया और ‘मेडिकल किट’ सहित अन्य न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराने के अपने निर्देश का सख्ती से अनुपालन करने को कहा है. आयोग ने 'लू' से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) द्वारा जारी दिशानिर्देश भी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (CEO) के साथ साझा किए हैं. 

चुनाव आयोग ने जानकारी दी कि न्यूनतम सुविधाओं पर जून 2023 के निर्देशों के अनुसार, गर्मियों के दौरान प्रत्येक मतदान दल को अपने उपयोग के लिए ORS की सप्लाई की जाए. साथ ही, इसे 'लू' से पीड़ित जरूरतमंद मतदाताओं को भी उपलब्ध कराया जाए. इन निर्देशों का नये सिरे से प्रसार किया गया है. 

महिलाओं के लिए घोषणापत्र में बड़ा ऐलान कर सकती है बीजेपी, 2019 में किसान सम्मान ने किया था कमाल

मतदाताओं से अपील
चुनाव आयोद के द्वारा दिए इन निर्देशों में यह भी कहा गया है कि मतदाताओं से यह अपील की जा सकती है कि वे डिहाईड्रेशन से अपना बचाव करने के लिए मतदान केंद्र पर गीला तौलियां साथ लाएं और महिला मतदाताओं को तापमान अधिक रहने के दौरान मतदान केंद्रों पर बच्चों को साथ लाने से बचने की सलाह दी गई है. 

लू की चेतावनी
चुनाव आयोग ने IMD का हवाला देते हुए कहा कि गर्मियों के दौरान सामान्य से अधिक तापमान रहने की अधिक संभावना है. लोकसभा चुनाव सात चरणों में, 19 अपैल से एक जून तक होंगे, जिनके लिए सभी 543 निर्वाचन क्षेत्रों में करीब 11 लाख मतदान केंद्र बनाये गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार वाराणसी का तापमान 1 जून को 45 डिग्री के पार हो सकता है. इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मतदाताओं को साल के सबसे गर्म दिन में मतदान के लिए बूथों में लाइन लगानी पड़ सकती है. 

वहीं, मौसम विभाग की मानें तो पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से अधिक गर्मी वाले दिनों की भविष्यवाणी की है.  उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में भी गर्मी तीव्र हो सकती है.

Trending news